सरकारी स्कूलों में लगेगी स्मार्ट क्लासेस, योगी सरकार का प्लान


यूपी के 1060 राजकीय विद्यालयों में स्‍मार्ट क्‍लास लगेंगी। छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन की बेहतर सुविधा देने के मकसद से योगी आदित्‍यनाथ सरकार की ओर से यह पहल की गई है। माध्यमिक शिक्षा विभाग की दो अगस्त को हुई बैठक में स्कूलों में छह महीने में स्मार्ट क्लास स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। पूर्व में एक फर्म को टेंडर दिया गया था जो कि निरस्त हो गया है। अब नए सिरे से टेंडर की कार्रवाई की जा रही है।

217 राजकीय विद्यालयों में विज्ञान लैब भी बनेंगी: बच्चों में विज्ञान के प्रति अभिरुचि पैदा करने के उद्देश्य से 217 राजकीय इंटर कॉलेजों में विज्ञान लैब भी स्थापित होगी। प्रयागराज में इसके लिए राजकीय इंटर कॉलेज शंकरगढ़, नारी-बारी, धनुपुर, हंडिया और फूलपुर को चुना गया है। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान का काम देख रहे विनय ने बताया कि इन पांच स्कूलों में कुल नौ लैब स्थापित होंगी। प्रत्येक लैब के लिए 14.5 लाख रुपये का बजट मिला है। 13.5 लाख रुपये से लैब का निर्माण और एक लाख रुपये से उपकरण लिए जाएंगे।

1070 स्कूलों को सोलर पैनल को तोहफा: सरकार ने स्कूलों को हरित ऊर्जा से जगमग करने का निर्णय लिया है। कुल 1070 स्कूलों में सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इसके लिए टेंडर हो चुका है। इस संबंध में उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (नेडा) से पत्राचार चल रहा है।


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇