बच्चों की प्रतिभा को पहचानकर करें प्रोत्साहित: बेसिक शिक्षा मंत्री

बच्चों की प्रतिभा को पहचानकर करें प्रोत्साहित: बेसिक शिक्षा मंत्री

अलीगढ़ : बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ( स्वतंत्र प्रभार ) संदीप सिंह ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा को पहचानकर उनकी रुचि के अनुसार आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें बेसिक शिक्षा में प्रोत्साहन के लिए डीबीटी के माध्यम से अभिभावकों खाते में पाठ्य पुस्तकें , स्टेशनरी यूनीफार्म , स्कूल बैग , जूते व मोजे लिए धनराशि भेजी जा रही है सभी टीम भावना व अंतर्विभागीय समन्वय के साथ कार्य करते हुए विभागीय कार्यों व सौंपे गए लक्ष्यों पूरा करें ।


जीटी रोड स्थित आभा ग्रांड होटल बुधवार को निपुण भारत मिशन मंडलीय कार्यशाला का आयोजन किया गया । बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए संदीप सिंह शिक्षा की बेहतरी पर बल दिया । कहा प्रदेश सरकार का सबसे ज्यादा जोर शिक्षा पर ही है महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा जब तक शिक्षकों को पढ़ाने विद्यार्थियों में पढ़ने की रूचि नहीं होगी । हम अपने मकसद में कभी कामयाब नहीं होंगे । उन्होंने मंडल सभी खंड विकास अधिकारियों व खंड शिक्षा अधिकारियों से आपस में हाथ मिलवाकर संकल्प दिलाया कि आपस में मिलकर निपुण भारत के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे । निपुण भारत मिशन में अलीगढ़ प्रदेश अग्रणी व मंडल में जनपद कासगंज में बेहतर कार्य हुए हैं ।

साथ ही दीक्षा एप को जन आंदोलन बनाए जाने का आग्रह करते हुए कहा कि निपुण भारत मिशन की सफलता के लिए आवश्यक है कि डीएम , सीडीओ , खंड शिक्षा अधिकारी व प्रधानाध्यापक मासिक बैठक करें । एबीएसए व ईओ साप्ताहिक बैठकों साथ ही शिक्षक संकुल , डायट एआरपी भी नियमित रूप से बैठक कार्य की गुणवत्ता को परखा जाए । मंडलायुक्त गौरव दयाल कहा कि जिला प्रशासन द्वारा अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में व्यस्त होने कारण शिक्षा जैसे अति महत्वपूर्ण कार्य पर अधिक ध्यान नहीं दिया जाता , इस पर डीएम – सीडीओ को और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है । सभी बीएसए को निर्देशित किया कि प्रत्येक मंडल एक – एक जनपद को निपुण बनाएं । सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा पूरन सिंह ने मंत्री बेसिक शिक्षा , महानिदेशक स्कूल शिक्षा व मंडलायुक्त को आश्वस्त किया कि आप सभी के मार्गदर्शन में निपुण भारत मिशन की इस चुनौती को एक वर्ष पूर्व ही प्राप्त कर लेंगे । निपुण भारत मिशन कार्यशाला में मण्डल के सभी जनपदों से आये मुख्य विकास अधिकारियों ने जनपद की शैक्षणिक प्रगति का ब्यौरा प्रस्तुत किया ।

ये रहे मौजूद:
कार्यशाला नगर आयुक्त गौरांग राठी , सीडीओ अंकित खंडेलवाल , सीडीओ हाथरस साहित्य प्रकाश मिश्र , सीडीओ कासगंज सचिन यादव , सीडीओ एटा अवधेश कुमार बाजपेयी समेत मंडल के समस्त बीएसए , बीडीओ , एबीएसए जिला समन्वयक , डायट प्रशिक्षक एवं बेसिक शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे ।