परिषदीय स्कूलों के 18,783 बच्चों के नहीं बने आधारडीबीटी का काम भी लंबित,


सुल्तानपुर जिले के 2064 परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले 18,783 बच्चों के आधार अभी तक नहीं बन पाए हैं। आधार नहीं बनने की वजह से बच्चों के डीबीटी का काम भी लंबित हैं।

जिले में संचालित 2064 परिषदीय विद्यालयों में 2,76,808 बच्चे पंजीकृत हैं। बच्चों को स्कूल यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग और स्टेशनरी के लिए 1200 रुपये दिए जा रहे हैं। यह  धनराशि अभिभावकों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए भेजी जा रही है। धनराशि भेजने के लिए डीबीटी एप पर विवरण भरना होता है आधार के बिना डीवीटी एप पर रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकता। 18,783 बच्चों के पास आधार नहीं होने के कारण उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बीएसए को आधार नामांकन का काम जल्द पूर्ण कराने का निर्देश दिया है। इससे बच्चों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी के जरिए धनराशि भेजी जा सके।

14 ब्लॉकों में किया जा रहा आधार नामांकन : जिले में सभी 14 [कों में बच्चों के आधार नामांकन के लिए 28 आधार किट दी गई है। हर ब्लॉक में दो-दो अध्यापक आधार नामांकन में लगाए गए हैं। इसके बाद भी आधार नामांकन का काम पूरा नहीं हो पा रहा है। (संवाद)