मान्यता प्राप्त मदरसों से गैर मान्यता वालों को डिग्री का खेल होगा बंद


प्रयागराज : मान्यता प्राप्त मदरसों से बिना मान्यता प्राप्त मदरसों के बच्चों को प्रमाण पत्र और अंकपत्र देने का खेल अब बंद होगा। ऐसे मान्यता प्राप्त मदरसों को जल्द ही नोटिस भेजा जाएगा। मजिस्ट्रेटों के सत्यापन में इसका भी पता चला है कि कई मान्यता प्राप्त मदरसों से बिना मान्यता प्राप्त मदरसों के बच्चों को अंकपत्र, प्रमाण पत्र से लेकर डिग्री तक दी जा रही है।

करेली, बमरौली, फूलपुर, लालगोपालगंज, भारतगंज,हंडिया समेत कई इलाकों में कुछ मान्यता प्राप्त मदरसे ऐसे भी मिले हैं, जहां से बिना मान्यता प्राप्त मदरसों के बच्चों को काफी सुविधाएं दी जा रही हैं। उन्हें परीक्षा तक दिला दी जाती है।

यही नहीं मान्यता प्राप्त मदरसों से उन्हें अंकपत्र, प्रमाण पत्र और डिग्री तक दे दी जाती है। सर्वे में इसका पता चलने अब विभाग की और सेलने पर कदम उठाए जाने की तैयारी है।

विना मान्यता प्राप्त मदरसा संचालकों की भागदौड़ तेज : सर्वे से बिना मान्यता प्राप्त मदरसा संचालकों में खलबली मच गई है। संचालक जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग जाएगी। के कार्यालय पहुंच रहे हैं। अभी मान्यता न लेने वाले ये मदरसा संचालक अब मान्यता के नियम-कायदे जानने में जुट गए हैं। यही नहीं बिना मान्यता प्राप्त मदरसों के संचालक अब अपने बच्चों को मान्यता प्राप्त मदरसों में प्रवेश दिलाने की कोशिश में भी जुट गए हैं।


जिले में अब तक 46 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त के मिले हैं। अभी सर्वे का काम चल रहा है। पांच अक्टूबर के बाद पूरी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। हर तरह के अनैतिक कार्यों पर अंकुश को लेकर शासन से निर्देश के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. 
कृष्णमुरारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी