राजकीय विद्यालयों में होगी 7471 शिक्षकों की भर्ती


राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में प्रवक्ता एवं सहायक अध्यापक (एलटी) भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे प्रतियोगियों के लिए यह खुश करने वाली खबर है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश भर में राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के रिक्त पदों का विवरण जुटाकर भर्ती के लिए अधियाचन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को भेज दिया है।



कुल 7471 पदों का अधियाचन भेजा गया है, जिसमें प्रवक्ता संवर्ग में 2215 और सहायक अध्यापक एलटी संवर्ग में 5256 पद हैं। यह सभी पद महिला और पुरुष दोनों श्रेणी के हैं।

इसमें कुछ विषयों में अर्हता का विवाद है, जिसमें से अधिकांश हल किए जा चुके हैं। शेष विषयों में कार्यवाही जारी है। प्रदेश में पुरुष एवं महिला दोनों संवर्गों को मिलाकर प्रदेश भर में सहायक अध्यापक के 19300 पद स्वीकृत हैं, जिसमें 12294 कार्यरत हैं। रिक्त पदों की संख्या 7006 है।



उप शिक्षा निदेशक एमपी सिंह के मुताबिक रिक्त पदों के सापेक्ष 5256 पद के लिए अधियाचन जिलों से प्राप्त हुआ है। इसी तरह प्रवक्ता के 9463 पद स्वीकृत हैं, जिसमें 4134 पदों पर प्रवक्ता नियुक्त हैं। प्रदेश के राजकीय इंटर कालेजों में 5129 पद रिक्त हैं। प्रवक्ता संवर्ग में 2215 पदों पर अधियाचन निदेशालय को प्राप्त हुआ है। भर्ती विज्ञापन जारी करने के लिए अधियाचित पदों को लोक सेवा आयोग को भेजा जा चुका है। इसमें अर्हता को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग के एक्ट-1993 में और एनसीटी एक्ट 2001 में थोड़ा अंतर है।




उदाहरण के लिए माध्यमिक शिक्षा एक्ट के अनुसार एलटी वर्ग में हिंदी विषय के लिए स्नातक में हिंदी और इंटरमीडिएट में संस्कृत विषय होना चाहिए, जबकि एनसीटी एक्ट के मुताबिक स्नातक में हिंदी और संस्कृत दोनों होना चाहिए । इसी तरह कुछ और विषयों में अर्हता को लेकर विवाद है, जिसमें से अधिकांश को सुलझा लिया गया है, कुछ में कार्यवाही चल रही है।

उप शिक्षा निदेशक ने बताया कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से भर्ती विज्ञापन जारी किया जाना है। इस भर्ती के पूरी होने से विद्यालयों में विषयवार शिक्षकों की उपलब्धता होने पर पढ़ाई में सुधार हो सकेगा।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇