परिषदीय स्कूलों में 15 को तिमाही परीक्षा


15 और 20 अक्तूबर को पायलट प्रोजेक्ट के तहत अयोध्या और लखनऊ मंडल में निपुण असेसमेंट टेस्ट (एनएटी) होगा। पहली बार सरल ऐप के माध्यम से ओएमआर शीट पर परीक्षा करवाई जाएगी। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने आदेश जारी कर दिया है। इसके लिए कक्षा चार से आठ तक के बच्चों को एक काला पेन खरीद कर उपलब्ध कराया जाएगा। बाकी जिलों में अक्तूबर के अंतिम हफ्ते में परीक्षा करवाई जाएगी।


15 को लखनऊ मंडल और 20 को अयोध्या मंडल के जिलों में परीक्षा करवाई जाएगी। परीक्षा के बाद सरल एप के माध्यम से कॉपियां चेक की जाएंगी और इसका रिजल्ट भी तुरंत आ जाएगा। आदेश के मुताबिक कक्षा एक से तीन तक के बच्चों की ओएमआर शीट शिक्षक भरेंगे। वे बच्चे को अपने पास खड़ा करके जवाब पूछेंगे और ब्लैक पेन से गोले को काला करेंगे। कक्षा चार से आठ तक के बच्चे खुद ओएमआर शीट भरेंगे। प्रदेश के प्राइमरी व जूनियर स्कूलों में पहली तिमाही परीक्षा होने जा रही है। यह पेपर 60 मिनट का होगा। हल के बाद ओएमआरशीट में बच्चे उत्तर को भरेंगे। ओएमआर शीट की स्कैनिंग होगी।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet