आयुर्वेद कॉलेजों में हुए सबसे ज्यादा 516 फर्जी दाखिले


लखनऊ, । नीट मेरिट सूची में हेराफेरी कर सबसे ज्यादा फर्जी दाखिले आयुर्वेद कॉलेजों में हुए। आयुष विभाग की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के मुताबिक राजकीय तथा निजी आयुर्वेदिक कॉलेजों में 516 संदिग्ध दाखिले पाए गए। विभिन्न आयुर्वेद मे़डिकल कॉलेजों में दाखिला ले चुके इन छात्र-छात्राओं के रिकॉर्ड नीट की मूल मेरिट सूची से भिन्न मिले।

फर्जीवाड़े में दूसरे नंबर पर यूनानी पाठ्क्रम रहा। इसमें 367 प्रवेश संदिग्ध मिले। होम्योपैथी पाठ्यक्रम में ज्यादा फर्जीवाड़ा नहीं हुआ। राजकीय में छह तथा निजी कॉलेजों में दो दाखिले संदिग्ध घोषित किए गए हैं।

संदिग्ध की सूची कॉलेजों को भेजी आयुर्वेद निदेशालय ने संदिग्ध छात्रों की सूची नाम-पते के साथ संबंधित दस्तावेज आयुर्वेदिक महाविद्यालयों को भेज दी है। संदिग्ध छात्रों के प्रवेश रद्द करने के आदेश दिए हैं। निदेशालय के 28 अक्टूबर के पत्र के क्रम में राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय लखनऊ के प्रधानाचार्य ने छह छात्रों को निलंबित कर दिया।

इनमें यमुना विहार, प्रयागराज की अदिति मिश्रा, लखनऊ की खुशबू पटेल, दौलतपुर बाराबंकी की रुचि भार्गव, हरैया बस्ती की संध्या सोनकर, गंगापुर अकेलवा वाराणसी के सत्यजीत तथा बलरामपुर के तौसीफ अहमद शामिल हैं।