चहक कराएगी बच्चों को अंकों का ज्ञान


प्रतापगढ़। परिषदीय विद्यालयों के परिसर में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों की बाल वाटिकाओं में न सिर्फ नौनिहाल चहकते नजर आएंगे, बल्कि खेल-खेल में उन्हें गणित का ज्ञान भी कराया जाएगा। तीन माह के विशेष कार्यक्रम के दौरान बच्चों को तो सिखाया ही जाएगा साथ ही अभिभावकों को भी शिक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा।

बेसिक शिक्षा विभाग ने चहक कार्यक्रम के तहत जो कार्यक्रम निर्धारित किया है, उसके मुताबिक तीन माह का स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम सिर्फ उन बच्चों के लिए तैयार किया गया है, जो अगले साल कक्षा एक में प्रवेश पाने वाले हैं। प्रवेश से पूर्व वह इस समय आंगनबाड़ी केंद्रों की बाल वाटिका में पंजीकृत हैं। कक्षा एक के लिए उन्हें तैयार करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसमें शिक्षण सामग्री के अलावा खेल खेल में बच्चों को प्रारंभिक साक्षरता व गणितीय बोध कराया जाएगा।

जिला समन्वयक अजय दूबे ने बताया कि यूनीसेफ ने बाल वाटिका के लिए इस बीच होने वाली गतिविधियों के लिए कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। 1464 विद्यालयों के परिसर में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं, उनमें बाल वाटिका कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है।