पहली बार आयोग ने की पीसीएस से अभ्यर्थन वापस लेने की अपील


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पहली बार प्रदेश की सबसे प्रतिष्ठित भर्ती पीसीएस से अभ्यर्थन वापसी की अपील की है। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी की ओर से जारी सूचना के मुताबिक सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) 2022 की मुख्य परीक्षा में शामिल ऐसे अभ्यर्थी जो किसी अन्य पद पर चयनित हो चुके हैं और अब पीसीएस 2022 में अभ्यर्थन नहीं रखना चाहते, वे अपना अभ्यर्थन निरस्त करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं।


ऐसे अभ्यर्थी अपनी रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी से आयोग की ई-मेल आईडी पर 17 नवंबर तक अपना प्रार्थना पत्र भेज सकते हैं। प्रार्थना पत्र में अपने अभ्यर्थन निरस्तीकरण के संबंध में स्पष्ट कारणों का उल्लेख किया जाना आवश्यक है। इससे पहले आयोग ने आरओ/एआरओ 2021 से भी अभ्यर्थन वापसी की अपील की थी। जिसके बाद पीसीएस 2021 में 8वीं रैंक पर चयनित विवेक कुमार सिंह समेत कुल 14 अभ्यर्थियों ने अपना अभ्यर्थन वापस ले लिया था।

19 अक्तूबर को घोषित पीसीएस 2021 के परिणाम में चयनित विवेक कुमार सिंह ने पीसीएस 2022 के अभ्यर्थन से नाम वापसी के लिए पहले ही आयोग को मेल कर दिया था। इस बीच प्रतियोगी छात्रों ने प्रतीक्षा सूची जारी करने की मांग की है। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवनीश पांडेय ने प्रतीक्षा सूची जारी करने के लिए हाईकोर्ट में याचिका की है।

उनका कहना है कि कई बार अच्छे पदों पर चयनित अभ्यर्थी कार्यभार ग्रहण नहीं करते और उनका जिन पदों पर चयन होता है वह रिक्त रह जाते हैं।