ठंड में बिना स्वेटर के दिखे बच्चे तो बीईओ जिम्मेदार


ज्ञानपुर। जिलाधिकारी गौरांग राठी की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें प्राथमिक विद्यालयों में शैक्षणिक व्यवस्था में सुर और बेसिक शिक्षा के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। ठंड में बिना स्वेटर अगर बच्चे स्कूल में दिखेंगे तो उसकी जिम्मेदारी संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) की होगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों के प्रगति को सुनाया। डीएम ने आपरेशन कायाकल्प योजना में कम प्रगति पर एडीओ और बीईओ को कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए। अकादमिक कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी ज्ञानपुर एवं नगर क्षेत्र को विशेष रूप से निपुण लक्ष्य ऐप के प्रयोग पर ध्यान देने को कहा। उन्होंने एमडीएम में मशरूम के प्रयोग के लिए महिला समूहों से वार्ता कर खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निर्देश दिया।


जिलाधिकारी ने शिक्षक संकुलों की बैठक की स्थिति पर नाराजगी जताई। उन्होंने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को शनिवार तक शिक्षक संकुलों के डीसीएफ भरवाने के लिए निर्देशित किया।

डीबीटी कार्य मे प्रगति पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया, किंतु विद्यालय में छात्र यूनिफार्म ही पहन कर आए इसके लिए अभिभावकों से संपर्क करने के लिए भी कहा। खंड शिक्षा अधिकारियों उत्तरदायित्व का निर्धारित करते हुए कहा कि सभी प्रधानाध्यापक और शिक्षक स्वेटर की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने सभी एडीओ को गांव मे पूर्व अध्यापक एवं ग्राम प्रधानों की एक समिति बनाने के लिए निर्देशित किया। इस मौके पर सीडीओ भानु प्रताप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक एनएल गुप्त आदि रहे।