माध्यमिक स्कूलों में छह साल बाद हुई लिपिकों की भर्ती, फिर भी 19 में से 18 पद खाली


सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में छह साल बाद क्लर्कों की भर्ती तो हुई लेकिन योग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण अधिकतर पद खाली रह गए। अकेले प्रयागराज में 19 स्कूलों में लिपिकों के 19 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे। भर्ती के लिए अनिवार्य हिन्दी और अंग्रेजी टाइप टेस्ट में एक अभ्यर्थी को छोड़कर बाकी सभी के फेल होने के कारण मात्र एक पद पर ही चयन प्रक्रिया पूरी हो सकी। शेष 18 पद खाली रह गए।

शासन ने 25 नवंबर 2021 को लिपिकों के रिक्त पदों पर भर्ती के आदेश दिए थे। उसके बाद 26 नवंबर 2021 को माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने विस्तृत गाइडलाइन जारी की थी। स्कूल प्रबंधकों की ओर से समाचार पत्र में विज्ञापन जारी करते हुए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में सफल अभ्यर्थियों से आवेदन लिए गए थे। प्रत्येक स्कूल के सापेक्ष मेरिट के अनुसार टॉप टेन अभ्यर्थियों का टाइप टेस्ट 26 व 27 नवंबर 2022 को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नैनी में कराया गया।

शासनादेश के अनुसार प्रत्येक स्कूल के लिए टाइप टेस्ट में सफल कम से कम तीन अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में शामिल होना था लेकिन सिर्फ तिलक महाविद्यालय इंटर कॉलेज कोटवा और सीताराम सिंह इंटर कॉलेज के लिए ही तीन-तीन अभ्यर्थी टाइप टेस्ट में सफल हो सके। इन अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 20 दिसंबर को कराया गया और जब मेरिट बनाई गई तो सिर्फ एक अभ्यर्थी का चयन हो सका। शेष 18 स्कूलों में पद खाली रह गए। लिपिक भर्ती की यही स्थिति अन्य जिलों में भी है।