सावधानी: ओएमआर में एक गलती पर कटेंगे 20 नंबर, यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं के लिए जारी की एडवाइजरी


यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा इस साल बदले पैटर्न पर होगी। पहली बार छात्र-छात्राओं को परंपरागत उत्तरपुस्तिका के साथ ही ओएमआर शीट भी मिलेगी। 70 नंबर के प्रश्नपत्र में से 50 नंबर के उत्तर वर्णनात्मक प्रकार के होंगे और 20 नंबर के प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे जिसका जवाब ओएमआर पर देना होगा। ओएमआर भरने में एक गलती भी हुई तो पूरे 20 नंबर कट जाएंगे क्योंकि ओएमआर का मूल्यांकन स्कैनिंग मशीन और कम्प्यूटर से होगा। ऐसे में ओएमआर पर भरा जाने वाला विवरण गलत होने पर ओएमआर का मूल्यांकन ही नहीं किया जाएगा।

10वीं के छात्र-छात्राओं की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने मंगलवार को बोर्ड की वेबसाइट पर ओएमआर शीट का नमूना और उसे भरने के लिए एडवाइजरी जारी की है ताकि ओएमआर के गोले भरते समय किसी प्रकार की त्रुटि न हो जाए।

प्रायोगिक परीक्षा की होगी कंट्रोल रूम से निगरानी 21 जनवरी से शुरू होने जा रही यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट प्रायोगिक परीक्षा की निगरानी पहली बार कंट्रोल रूम से की जाएगी। यही नहीं प्रायोगिक परीक्षाओं की शुचिता बनाए रखने के लिए पहली बार सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात होंगे।

यूपी बोर्ड के प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय की अपर सचिव विभा मिश्रा ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखकर कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। केंद्रों में लगे हुए वायस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे, डीवीआर, राउटर, हाईस्पीड इंटरनेट आदि को क्रियाशील कर लें। इन उपकरणों की क्रियाशीलता संबंधी प्रमाणपत्र 20 जनवरी तक उपलब्ध कराना है।


यह सावधानियां बरतें छात्र-छात्राएं
● केवल काले या नीले बॉल प्वाइंट पेन से सही गोले को गहरे निशान से भरिए।

● प्रत्येक प्रश्न का उत्तर, उत्तर पत्रक में दिए गए क्रमांक के सामने गोले में निशान लगाकर दीजिए। हर प्रश्न के चार विकल्प हैं।

● ओएमआर पर सभी प्रविष्टियां सावधानीपूर्वक भरें, उसमें कटिंग ओवर राइटिंग कदापि न करें।

● ओएमआर पर व्हाइटनर का प्रयोग न करें तथा उसे खुरचें नहीं अन्यथा उत्तर का मूल्यांकन नहीं होगा।

● प्रत्येक प्रश्न का उत्तर केवल एक ही पूरे गोले में गहरा तथा पूरा निशान लगाकर दीजिए।

● उत्तर के लिए दिए गए सही गोले में निशान लगाएं। उत्तर पत्रक पर अन्य कहीं-कोई निशान न लगाएं।

● प्रश्न-पत्र मार्का/सीरीज के अन्तर्गत प्रश्न-पत्र के ऊपर अंकित प्रश्न-पत्र संख्या के साथ ब्रैकेट में अंकित उसका मार्का/सीरीज़ जो अंग्रेजी के दो बड़े अक्षरों में (अइ), (हइ), (ह), (इे) आदि की भांति अंकित होगा उसे पूर्ण शुद्धता के साथ ओएमआर उत्तर पत्रक पर यथास्थान अंकित करना होगा तथा उससे सम्बन्धित गोलों को भरना होगा।



वर्ष 2023 की हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में प्रत्येक विषय के प्रश्नपत्र में 20 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट पर अंकित किए जाने के संबंध में पूर्व में दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। ओएमआर शीट भरने के निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है। - दिब्यकांत शुक्ल, सचिव यूपी बोर्ड