छात्राओं को भत्ते का समय से हो भुगतान


लखनऊ। प्रदेश के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में छात्राओं को दिए जाने वाले मासिक भत्ते के भुगतान में ढिलाई की बात सामने आई है। विभाग ने इस संबंध में जारी बजट का समय से सदुपयोग न होना पाया है। इसी क्रम में प्रत्येक छात्रा को प्रति माह निर्धारित भत्ता दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।


महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस संबंध में कानपुर नगर व औरैया को छोड़कर बाकी सभी बीएसए
को पत्र जारी किया है। कहा है कि भत्ते के मद में आठ करोड़ 74 लाख रुपये की जारी धनराशि के सापेक्ष लगभग 2 करोड़ 2 लाख रुपये का खर्च ही प्रबंध पोर्टल पर दिख रहा है। इसलिए प्रत्येक छात्रा को समय से भत्ते का भुगतान किया जाए। पोर्टल पर अपलोड व्यय की समीक्षा में सामने आया है कि नवंबर तक आजमगढ़, बहराइच, बाराबंकी, बस्ती, गाजियाबाद, गोंडा, हापुड़, झांसी, ललितपुर, मैनपुरी, शामली, वाराणसी आदि जिलों का कोई व्यय प्रदर्शित नहीं हो रहा था।

औचक निरीक्षण में मिली गड़बड़ी : पांच जिलों के कई कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में बीते दिनों महानिदेशक स्कूल शिक्षा के स्तर से कराए गए औचक निरीक्षण में कई खामियां सामने आई हैं। कहीं साफ-सफाई तो कहीं कमरों के शीशे टूटे होने और सेनेटरी नैपकीन की व्यवस्था न होने जैसी समस्याएं मिली हैं। इसी के बाद महानिदेशक कार्यालय से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को व्यवस्थाएं दुरुस्त कराने संबंधी निर्देश दिए हैं। ब्यूरो