प्राथमिक विद्यालय गाड़ी में अपनी मर्जी से स्कूल आते-जाते हैं शिक्षक


लालगंज : बेहतर शिक्षा व्यवस्था को लेकर शासन के तमाम कोशिशों के बावजूद अनुशासनहीनता कम होने का नाम नहीं ले रही है। तमाम परिषदीय विद्यालयों के खुलने व बंद होने का कोई समय नहीं है। ऐसा ही मामला है सांगीपुर ब्लाक अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय गाड़ी का यहां प्रधानाचार्य से लेकर शिक्षक तक अपनी मर्जी से स्कूल आते-जाते हैं। इसका सीधा असर बच्चों के पठन-पाठन पर पड़ रहा है।

इस विद्यालय में 45 बच्चे नामांकित हैं। यहां बच्चों में शिक्षा की बुनियाद मजबूत करने के लिए इंचार्ज प्रधानाचार्य कंचन पांडेय, सहायक अध्यापक योगेश सिंह व संतोष कुमार पांडेय समेत तीन शिक्षक नियुक्त किए गए हैं। स्कूल खुलने बंद होने का समय सुबह 8:45 से दोपहर 3:30 बजे तक है।


लेकिन शिक्षकों में लापरवाही इस कदर है कि वह स्कूल को शासन के निर्देश के अनुसार नही अपनी मनमर्जी से चलाते हैं। उनके स्कूल आने जाने का कोई समय नहीं है। ऐसे में बच्चों को शिक्षा देने के प्रति उनकी ईमानदारी को आसानी से समझा जा सकता है।


विद्यालय के शिक्षकों में बनी लापरवाही से ग्रामीणों के सत्र का बांध टूटा तो लोगों ने गुरुवार सुबह खंड शिक्षाधिकारी से शिकायत की। खंड शिक्षाधिकारी जंगीलाल ने बताया कि जांच में पुष्टि हुई कि गुरुवार को यह विद्यालय सुबह 9:45 बजे तक बंद था। ग्रामीणों की फोन से शिकायत पर सुबह इंचार्ज प्रधानाचार्य व सहायक अध्यापकों से बात करके इनके समय से विद्यालय न पहुंचने की पुष्टि की गई। यही नहीं इनके द्वारा विद्यालय समय से न पहुंचने का संतोषजनक उत्तर भी नहीं दिया गया। मामले में शिक्षकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई को लेकर बीएसए को रिपोर्ट भेज दी गयी है.