बोर्ड परीक्षा ड्यूटी न करने वाले नौ अध्यापकों का काटा वेतन

मिर्जापुर, यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन की दूसरी पाली की इंटरमीडिएट की परीक्षा में परीक्षा ड्यूटी करने से इनकार करने वाले नौ अध्यापकों का एक दिन का वेतन अदेय कर दिया गया है। यह कार्रवाई जिला बेसिक शिक्षाधिकारी गौतम प्रसाद ने की है। बीएसए के इस कार्रवाई से बेसिक शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है।




 बीएसए ने यह कार्रवाई सभी शिक्षकों पर राजकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने का आरोप की है। आरोप है कि 16 फरवरी से शुरू हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में हलिया ब्लाक के विभिन्न परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों नौ शिक्षकों की बतौर कक्ष निरीक्षक आदि शक्ति इंटरमीडिएट कालेज अदवा परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी लगी थी। सभी शिक्षकों ने सुबह के पहली पाली में परीक्षा ड्यूटी की,लेकिन दूसरी पाली में शिक्षकों ने ड्यूटी करने से मना कर दिया। 


आरोप तो यहां तक है कि केंद्र व्यवस्थापक ने शिक्षकों को फोन कर उन्हें परीक्षा जैसे अति महत्वपूर्ण कार्य का हवाला देते हुए बुलाया भी,लेकिन उन्होंने आने से साफ मना कर दिया। शिक्षकों के परीक्षा में कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करने से मना करने के मामले को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी सकते में आ गए। लिखित रूप से इसकी शिकायत केंद्र व्यवस्थापक से लेकर स्टैटिक,सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट ने डीआईओएस से की।


 डीआईओएस अमरनाथ सिंह ने बीएसए से शिकायत करते हुए आरोपित सभी शिक्षकों पर कार्रवाई करने की सिफारिश की थी। बीएसए ने मामले को अति संवेदनशील मानते हुए आरोपित सभी शिक्षकों का एक दिन का वेतन अग्रिम आदेश अदेय करने की कार्रवाई की है।



primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet