प्रदेश के हर परिवार को नौकरी और रोजगार से जोड़ेंगे: योगी


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी व रोजगार से जोड़ा जाएगा। इसके लिए सरकार फैमिली कार्ड जारी कर हर परिवार की मैपिंग कराएगी।

मुख्यमंत्री बुधवार को कुशीनगर के खड्डा में नवनिर्मित तहसील भवन के लोकार्पण सहित 451 करोड़ की 106 परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास के बाद श्रीगांधी इंटर कॉलेज में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। योगी ने कहा कि पहले चरण में महाभियान चलाकर सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी नागरिक शासन की योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। इसके साथ ही हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी व रोजगार से जोड़ा जाएगा। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट इसी उद्देश्य से निवेश को बढ़ावा देने का अभियान है। युवाओं को स्किल डेवलपमेंट से जोड़कर नौकरी व रोजगार देने की व्यवस्था की जाएगी।

माफिया नहीं महोत्सव में विश्वास मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के नागरिक सुख, समृद्धि व शांति में विश्वास करते हैं। उपद्रव में नहीं, उत्सव में विश्वास करते हैं। माफिया नहीं महोत्सव में विश्वास करते हैं। प्रदेश के लोगों में बड़ा सामर्थ्य है और सरकार इस सामर्थ्य को समृद्धि से जोड़ने में लगी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचेगा, इसमें कोई भी डकैती नहीं डाल सकता।

पूर्वांचल के बदलाव का जरिया बनेगा कृषि विवि

योगी ने कहा कि कुशीनगर की पहचान बुद्ध से तो थी ही उपजाऊ जमीन पर कृषि में प्रयोग के लिए भी यहां के प्रगतिशील किसानों ने पहचान बनायी है। इसे और आगे बढ़ाने के लिए वह शीघ्र यहां कृषि विवि का शिलान्यास करने भी आएंगे। यह विवि पूर्वांचल में बदलाव का जरिया बनेगा। कृषि क्षेत्र में युवाओं को नौकरी, रोजगार, नवाचार का अवसर मिलेगा तो किसान नए शोध व नवीन तकनीकी से लाभान्वित होंगे।


60 लाख परिवारों को घरौनी प्रमाणपत्र

सीएम ने कहा कि कुशीनगर मुसहर बाहुल्य जनपद है। यहां मुसहरों के पास जब जमीन के पट्टे ही नहीं थे तो वह आवास कहां बनाते। सरकार ने इस समस्या के समाधान के लिए पीएम स्वामित्व योजना लागू की है। अब तक प्रदेश में 60 लाख परिवारों को योजना के तहत घरौनी प्रमाण पत्र दिया जा चुका है।