इंटर कॉलेजों में भी स्कूल चलो अभियान


बहराइच। सरकारी इंटर कॉलेजों में वर्ष प्रति वर्ष छात्रों की संख्या घटती जा रही है। कई ऐसे विद्यालय जहां छात्र-छात्राओं को प्रवेश मिलना उनके लिए गौरव की बात होती थी। वहां अब सन्नाटा पसारा नजर आता है। इसका मुख्य कारण निजी विद्यालयों द्वारा प्रचार प्रसार व संसाधनों की तुलना में सरकारी विद्यालयों से अधिक मजबूत होना माना जा रहा है। ऐसे में अब राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में भी स्कूल चलो अभियान की शुरुआत करते हुए छात्र-छात्राओं को यहां प्रवेश लेने के लिए जागरूक किया जाएगा। जिससे इन विद्यालयों में पुरानी रौनक वापस लाई जा सके।





राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, महाराज सिंह इंटर कॉलेज, तारा गर्ल्स इंटर कॉलेज व गांधी इंटर कॉलेज समेत अन्य राजकीय व वित्तीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में कुछ वर्ष पूर्व तक छात्र- छात्राएं प्रवेश लेने के लिए आतुर रहते थे। यहां तक कि प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण न कर पाने पर माननीयों की सिफारिशें करवाने में भी पीछे नहीं हटते थे। इन विद्यालयों में छात्र संख्या कभी हजारों का आंकड़ा पार कर जाती थी तो अब यह हाल है कि कक्षाओं में छात्र- छात्राओं की संख्या दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पा रही। इस वजह से अब यहां भी स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ किया जाएगा।

डीआईओएस जयप्रताप सिंह ने बताया कि स्कूल चलो अभियान के संबंध में चार अप्रैल को शासन की ओर से बैठक का आयोजन किया गया है। बैठक में मिले दिशा निर्देशों के तहत अभियान का संचालन किया जाएगा।