आज से कल तक बारिश से तरबतर होगा प्रदेश, यहां ओलावृष्टि की आशंका


लखनऊ। प्रदेश का मौसम बृहस्पतिवार से बदल सकता है। ऐसे आसार मौसम विभाग ने जताए हैं। बारिश, बिजली और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी करते हुए मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि बृहस्पतिवार की सुबह से ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम तेवर दिखाएगा, 31 मार्च को पूरे प्रदेश के बारिश से तरबतर होने के आसार हैं। दो अप्रैल से मौसम धीरे धीरे सामान्य हो सकता है।


आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अफ़ग़ानिस्तान से पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी भारत की ओर बढ़ रहा है। वहीं दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के निचले क्षोभमंडल में चक्रवात जैसी स्थितियां बनी हुई हैं। बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमीयुक्त पुरवा हवाओं और अरब सागर से आने वाली पछुआ हवाएं एक साथ मिलकर गरज-चमक, बारिश और ओलावृष्टि का कारण बनेंगी। लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।


प्रदेश के कुछ हिस्सों में झोंकेदार हवाओं के साथ 31 मार्च को ओलावृष्टि होने की भी संभावना है। मौसम का बदलाव एक अप्रैल से घटेगा और बारिश की तीव्रता कम होगी। दो अप्रैल से लखनऊ समेत प्रदेश में मौसम शुष्क सामान्य हो सकता है।


यहां ओलावृष्टि की आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक यूं तो प्रदेश में कई जगहों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है। लेकिन आगरा, अलीगढ़, अमरोहा, बदायूं, बागपत, बरेली, बिजनौर, एटा, फिरोजाबाद, हरदोई, हाथरस, लखीमपुरखीरी, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, शामली, सीतापुर और श्रावस्ती में ओले गिरने के अधिक आसार हैं।