टैबलेट से लैस होंगे प्रधानाध्यापक, उपस्थिति पर रहेगी नजर


गाजीपुर:। परिषदीय स्कूल के प्रधानाध्यापकों को टैबलेट से लैस करने के उद्देश्य के क्रम में टेंडर की प्रक्रिया शासन के द्वारा पूरी की जा चुकी है। उम्मीद है कि नए शैक्षणिक सत्र से परिषदीय स्कूल के प्रधानाध्यापकों को टैबलेट दे दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद छात्रों सहित शिक्षकों की भी उपस्थिति टैबलेट के माध्यम से लगेगी। इस टैबलेट में स्कूल की निगरानी और शासन की योजनाओं से संबंधित एप रहेंगे।
ब्लाक के तहत 104 विद्यालय है, जिनमें 23 कंपोजिट, 18 जूनियर और 63 प्राथमिक विद्यालय है। जहां करीब दस हजार छात्र-छात्राएं पंजीकृत है। इस पूरी योजना पर सरकार भारी भरकम धनराशि खर्च करेगी। शिक्षा विभाग के मुताबिक इस टैबलेट के जरिए प्रधानाचार्य सभी योजनाओं के बारे में शासन तक अपडेट करेंगे। अब इस शैक्षिक सत्र में इसे लागू किया जाएगा।




सुबह प्रार्थना सभा की फोटो भी मंगवाई जाएगी और एक सॉफ्टवेयर के जरिए हेड काउंट भी किया जाएगा, जिससे ये निश्चित हो सके कि कितने बच्चे स्कूल आए हैं। शिक्षा विभाग के अनुसार प्रदेश के हर स्कूल की जियो टैगिंग है। स्कूल का अक्षांश और देशांतर की भी फोटो के साथ दर्ज हो जाएगा। इससे कोई भी फर्जी फोटो नहीं भेजी जा सकेगी। वहीं किसी दूसरी जगह से यह हाजिरी नहीं लगाई जा सकेगी। इस संबंध में बीईओ अशोक कुमार गौतम ने बताया कि शासन की मंशा प्रधानाध्यापकों को टैबलेट दिए जाने की है। इसके लिए टेंडर पूरा हो चुका है। उम्मीद है कि अगले सत्र से सभी प्रधानाध्यापकों को टैबलेट से लैस कर दिया जाएगा।