बीपीएड, एमपीएड में प्रवेश के लिए लिखित संग फिजिकल टेस्ट जरूरी


डिप्लोमा व सर्टिफिकेट में भी एलयूआरएन अनिवार्य

लखनऊ विश्वविद्यालय ने केंद्रीयकृत प्रवेश व्यवस्था के तहत पीजी व एडवांस डिप्लोमा, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट एंड प्रोफिशिएंसी के 45 कोर्सों के लिए सोमवार को ऑनलाइन फॉर्म जारी कर दिए हैं। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने प्रवेश समन्वयक डॉ. पंकज माथुर की मौजूदगी में फॉर्म व ब्राउचर जारी किया। प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्सों के लिए भी एलयूआरएन को अनिवार्य किया गया है। अभ्यर्थी बिना एलयूआरएन में पंजीकरण किए फॉर्म नहीं भर सकेंगें। उन्होंने बताया कि सभी तरह की जरूरी जानकारियां विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई हैं।

25 वर्ष से अधिक उम्र तो बीपीएड में प्रवेश नहीं

बीपीएड में प्रवेश के लिए सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के स्नातक में न्यूनतम 45 प्रतिशत व एससी-एसटी के 40 फीसदी अंक होने चाहिए। एमपीएड के लिए सामान्य व ओबीसी के बीपीएड या समकक्ष कोर्स में न्यूनतम 50 व एससी-एसटी के 45 फीसदी अंक अनिवार्य हैं। वहीं प्रवेश के लिए अधिकतम 25 व 35 वर्ष आयु तय की गई है।

एलयू के डॉ. अभिषेक को बेस्ट साइंटिस्ट अवार्ड

एलयू, इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज के डॉ. अभिषेक कुमार को सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज, नई दिल्ली के डायरेक्टर जनरल ने बेस्ट साइंटिस्ट अवार्ड से नवाजा है। डॉ. अभिषेक ने 21 व 22 अप्रैल को नई दिल्ली के नेशनल एनवायरनमेंटल साइंस एकेडमी और बीएचयू में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लिया था।

छूटे हुए परीक्षार्थियों की मौखिक परीक्षा 25 को

एलयू से सम्बद्ध सभी विधि महाविद्यालय में एलएलबी तृतीय सेमेस्टर के जिन छात्रों की इंटर्नशिप मौखिकी परीक्षा छूट गई है उन्हें 25 को दोबारा बुलाया गया है। संकायाध्यक्ष प्रो. बीडी सिंह ने बताया कि छात्रों को एलयू के द्वितीय परिसर स्थित विधि संकाय में अपने कॉलेज के एक शिक्षक संग जरूरी डाक्यूमेंट्स लेकर दोपहर एक बजे पहुंचना होगा।

लखनऊ, लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक, परास्नातक, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है। बीपीएड की 100 व एमपीएड की 30 सीटों पर भी दाखिले के लिए अभ्यर्थी 10 जून तक आवेदन कर सकते हैं।

छात्रों को शारीरिक शिक्षा से जुड़े इन दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सबसे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय रजिस्ट्रेशन नंबर (एलयूआरएन) पर पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद वह फॉर्म भरकर लिखित परीक्षा दे सकेंगे। छात्रों को बीपीएड व एमपीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 200 नंबर का टेस्ट देना होगा। इसमें लिखित परीक्षा 100, फिजिकल फिटनेस 50, गेम प्रोफिशिएंसी 40 व इंटरव्यू 10 नंबर का अनिवार्य होगा। लिखित परीक्षा डेढ घंटे की होगी जिसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। फिजिकल फिटनेस के 50 नंबरों में दस-दस नंबर का शटल रन, 50 यार्ड्स रन, सिट अप्स (एक मिनट), 600 यार्ड रन और स्टैंडिंग बोर्ड रन होगा। वहीं 40 नंबर के गेम प्रोफिसिएंसी टेस्ट के लिए अभ्यर्थी द्वारा चुने गए खेल से संबंधित बोर्ड बैठेगा। जबकि एमपीएड कोर्स में गेम प्रोफिसिएंसी 30 नंबर का होगा और 10 अंक बीपीएड परीक्षा के आधार पर दिए जाएंगे। बीपीएड कोर्स के लिए छात्रों को प्रति सेमेस्टर पच्चीस हजार पांच सौ अस्सी रूपये देना होगा। साथ ही पंद्रह हजार रूपये किट व भ्रमण के लिए अलग से देय होगा।

.