बीएड प्रवेश परीक्षा की सीसीटीवी के जरिए लगातार निगरानी होगी, ऐसी होगी मुस्तैदी

 

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को नकल विहीन संपन्न कराने के बाद अब उसी तर्ज पर संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा-2023 को भी पूरी तरह पारदर्शी, नकलविहीन और सुव्यवस्थित तरीके से आयोजित कराने की तैयारी चल रही है। सीएम योगी की मंशा के अनुरूप बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी ने परीक्षा के आयोजन के पुख्ता इंतजाम किए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों में लाइव सीसीटीवी सर्विलांस के साथ सभी अभ्यर्थियों की हाजिरी बॉयोमीट्रिक और फेस रिकग्निशन के आधार पर की जाएगी।


हर सेंटर में एक केंद्र प्रतिनिधि, स्टेटिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति होगी। सभी जिलों में 15 जून को प्रवेश परीक्षा में 4.73 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे।


सभी घटकों की भूमिका तय प्रवेश परीक्षा तीन घटकों में विभाजित किया गया है, जिसमें बुंदेलखंड विवि के अलावा सभी जिलों का प्रशासन और 16 अन्य नोडल विवि सम्मिलित हैं। सभी को भूमिका और जिम्मेदारी के विषय में पूर्ण जानकारी दे दी गई है। परीक्षा से संबंधित सभी गोपनीय सामग्री (ओएमआर शीट और पेपर समेत अन्य) को जिला कोषागार में जमा करने से लेकर उसे परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी डीएम द्वारा नामित सिटी इंचार्ज द्वारा निभाई जाएगी। स्टेटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में सभी गोपनीय सामग्री तय समय पर खुलेंगे। सुरक्षा में कॉन्फिडेंशियल मैटेरियल बुंदेलखंड विवि ने परीक्षा से संबंधित गोपनीय सामग्री की पुख्ता सुरक्षा की व्यवस्था की है। जिला प्रशासन, पुलिस विभाग की मदद ली जाएगी। ट्रेजरी से परीक्षा केंद्र तक सामग्री ले जाने में केंद्र प्रतिनिधि के साथ सशस्त्रत्त् पुलिस जवान भी तैनात रहेगा। सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस बल, एस्कॉर्ट की समुचित व्यवस्था रहेगी। सामग्री को झांसी भेजे जाते वक्त भी पुलिस जवान साथ रहेंगे।


मुख्य सचिव के समक्ष बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा से संबंधित कार्ययोजना प्रस्तुतिकरण में परीक्षा की पवित्रता, सुरक्षा और सिक्योरिटी का विवरण दिया गया। सभी केंद्रों में लाइव सीसीटीवी सर्विलांस सुविधा है, संचालन 12 जून तक शुरू होगा।



ऐसी होगी मुस्तैदी


● केंद्र अधीक्षक सुनिश्चित करेंगे कि बायोमीट्रिक,फेस रिकग्निशन से अटेंडेंट लिया जाए।


● हर जिले में एक सिटी इंचार्ज होगा, जो डीएम नामित करेगा। दो केंद्रों पर रिप्रेजेंटेटिव होगा।


● हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त होगा। सपोर्ट में बुंदेलखंड विवि के रिप्रेजेंटेटिव, नोडल ऑफिसर और डिप्टी नोडल ऑफिसर रहेगा।