CTET 2023: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के आवेदन में सुधार का आज आखिरी दिन, एग्जाम सिटी बदलने की भी छूट


CTET 2023 Application: केंद्रीय शिक्षिक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2023 Central Teacher Eligibility Test 2023 के लिए आवेदन किए लाखों उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सीटीईटी 2023 के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को उनके सबमिट किए गए अप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन की छूट दी है।







बोर्ड द्वारा 29 मई 2023 को नोटिस जारी करते हुए आवेदन सुधार हेतु अप्लीकेशन करेक्शन विंडो आज यानी शुक्रवार, 2 जून 2023 तक के लिए ओपेन रखने की घोषणा की थी। ऐसे में जो उम्मीदवार अपने सबमिट किए गए सीटीईटी 2023 अप्लीकेशन में किसी प्रकार का सुधार या संशोधन करना चाहते हैं, वे अंतिम क्षणों का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द अप्लाई कर लें, क्यों कि इसके बाद कोई अन्य अवसर न दिए जाने की घोषणा सीबीएसई ने की है।

CTET 2023: कहां और कैसे करें केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के आवेदन में सुधार?

उम्मीदवारों को अपने सीटीईटी 2023 अप्लीकेशन में करेक्शन के लिए परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिए गए कैंडीडेट एक्टिविटी सेक्शन में एक्टिव आवेदन सुधार लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर उम्मीदवारों को अपने अप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। इस प्रकार लॉग-इन के बाद उम्मीदवार अपने अप्लीकेशन में वांछित सुधार या संशोधन कर सकेंगे।




CTET 2023 एग्जाम सिटी बदलने की भी छूट

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीटीईटी 2023 आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही सीबीएसई ने घोषणा की थी कि उम्मीदवारों को परीक्षा शहर का आवंटन पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी सीबीएसई ने उम्मीदवारों को आवेदन सुधार के दौरान भी परीक्षा शहर में बदलाव की छूट दी है। हालांकि, उम्मीदवार नये परीक्षा शहर का आवंटन तभी किया जाएगा, जबकि उस शहर के लिए निर्धारित अधिकतम उम्मीदवारों की संख्या का आकड़ा पूरा न हुआ हो, यानी सीट खाली रहने पर ही नए चुने गए शहर में परीक्षा दे पाएंगे।