01-15 सितंबर तक रोजाना खुलेंगे परिषदीय स्कूल, होंगे यह कार्यक्रम


लखनऊ,। स्वच्छता पखवाड़ा मनाने के लिए पहली सितम्बर से 15 सितम्बर तक प्रतिदिन प्रदेश के सारे प्राइमरी स्कूल खुलेंगे। इस दौरान पड़ने वाले त्योहारों मसलन जन्माष्टमी एवं चेहल्लुम की भी कोई छुट्टी नहीं होगी और न ही रविवार को ही अवकाश मिल सकेगा। स्कूलों को तिथिवार कार्यक्रमों की सारणी- कैलेण्डर तैयार कर भेजा गया है।



लखनऊ, प्रमुख संवाददाता। स्वच्छता पखवाड़ा मनाने के लिए पहली सितम्बर से 15 सितम्बर तक रोज सारे प्राइमरी स्कूल खुलेंगे। इस दौरान त्योहारों मसलन जन्माष्टमी और चेहल्लुम की भी कोई छुट्टी नहीं होगी न रविवार को ही अवकाश मिल सकेगा।

पूर्व से ही तय इस स्वच्छता कार्यक्रम के लिए स्कूल शिक्षा महानिदेशालय की ओर से स्कूलों को गुरुवार को तिथिवार सारणी या कैलेण्डर तैयार कर भेजा गया है, इसमें एक से 15 सितंबर के बीच स्कूलों में किस दिन क्या कार्य होना है, उसका सारा ब्योरा दिया गया है।

सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से सारे प्राइमरी स्कूलों को भेजे गए निर्देश में कहा गया है कि छात्रों, शिक्षकों, समुदाय की सक्रिय भागीदारी के साथ विद्यालयों की ओर से स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाए। सभी गतिविधियों में सम्मिलित विद्यालयों की संख्या, अध्यापकों की संख्या, छात्रों की संख्या के साथ-साथ हर दिन की गतिविधियों के फोटोग्राफ, वीडियो उसी दिन अपराह्न 4.00 बजे तक ई-मेल ssaupcivilnew@ gmail. com पर भेज दें ताकि केन्द्र के गूगल ट्रैकर पर अपलोड किया जा सके।




पखवाड़े भर स्वच्छता गतिविधियां आयोजित होंगी

पखवाड़े भर स्वच्छता गतिविधियां आयोजित होंगी
लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में एक सितम्बर से 15 दिवसीय स्वच्छता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। स्कूल की साफ सफाई से लेकर बच्चों को स्वच्छता शपथ दिलाने और स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। स्कूल महानिदेशक विजय किरण आनंद ने एक से 15 सितम्बर के बीच का कार्यक्रम जारी किया है। शिक्षक प्रधान और प्रतिनिधियों की मदद से स्कूलों की सफाई कराएंगे। पॉलीथीन, प्लास्टिक, टूटे फर्नीचर कचरे को बाहर निकालेंगे। स्कूलों में बच्चों के हाथ की सफाई, ग्रीन स्कूल मुहिम, व्यक्तिगत सुरक्षा और विद्यालय प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी।