1307 बेसिक स्कूलों के सभी स्टाफ को बीएसए का नोटिस


महराजगंज
परिषदीय प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय और कम्पोजिट विद्यालय के अध्यापकों को बच्चों के नामांकन व शिक्षा की गुणवत्ता में लापरवाही करना भारी पड़ने वाला है। डीएम के निर्देश पर बीएसए श्रवण कुमार गुप्ता ने कक्षा एक में बच्चों के कम पंजीकरण पर जिले के 1307 विद्यालयों के सभी प्रधानाध्यापकों, सहायक अध्यापकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को नोटिस जारी कर सात दिन के अंदर स्पष्टीकरण तलब किया है। चेतावनी दी है कि सुधार नहीं होने या स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं होने पर सभी वेतन, मानदेय रोकने के साथ विभागीय कार्रवाई भी कर दी जाएगी।

20 अगस्त को बीएसए ने बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक की थी। इसमें बच्चों का नामांकन कक्षा दो के सापेक्ष बेहद कम होने पर कड़ी नाराजगी जतायी थी। बीएसए को निर्देश दिया था कि लापरवाही बरतने वाले अध्यापकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों के खिलाफ कार्रवाई करें। इसके क्रम में बीएसए ने जनपद 1307 विद्यालयों का कक्षा एक व कक्षा दो में पंजीकृत बच्चों की सूची तैयार कराई।
इसमें कक्षा दो के सापेक्ष कक्षा एक में बेहद कम पंजीकरण पर 1307 विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक, शिक्षामित्र व अनुदेशक को नोटिस जारी कर एक सप्ताह में स्पष्टीकरण तलब किया है। इसमें आठ विद्यालय ऐसे हैं, जिनमें कक्षा एक में केवल एक ही प्रवेश हुआ है। वहीं कक्षा 47 विद्यालयों में केवल दो बच्चे व 42 विद्यालयों में केवल तीन बच्चे पंजीकृत हैं। ऐसे ही अनेक विद्यालयों में बच्चों का पंजीकरण बेहद कम है