डीएम की परीक्षा में फेल शिक्षिका, लगाई फटकार


प्रतापगढ़,। डीएम प्रकाशचन्द्र श्रीवास्तव के औचक निरीक्षण में अफसरों व परिषदीय स्कूलों की पोल खुल गई। सदर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय बढ़नी के छात्र अपना नाम अंग्रेजी में नहीं बता सके। इसके लिए शिक्षिका को फटकार लगाते हुए पठन पाठन सुधारने की चेतावनी दी। इसी तरह मनरेगा कार्यों में खामियां मिलने पर सदर बीडीओ, एडीओ पंचायत व सेक्रेटरी को सुधार की चेतावनी दी।

डीएम प्रकाशचन्द्र गुरुवार को सबसे पहले दहिलामऊ स्थित बाबा राम उदित सेवा संस्थान की ओर से संचालित शिशु एवं बालगृह पहुंचे। उन्होंने रजिस्टर का अवलोकन करने के बाद शिशुओं को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। यहां से वह सीधे प्राथमिक विद्यालय बढ़नी पहुंच गए और छात्र उपस्थिति, अध्यापक उपस्थिति रजिस्टर के बाद मध्यान्ह भोजन योजना का रजिस्टर चेक किया। इसके बाद वह कक्षा चार की क्लास में घुसे और छात्राओं से अपना नाम अंग्रेजी में लिखने के लिए कहा। एक भी छात्र-छात्रा अपना नाम नहीं लिख सके। उन्होंने सम्बंधित शिक्षिका को फटकार लगाते हुए सुधार की चेतावनी दी। इसके बाद भुपियामऊ में कराए जा रहे चकरोड निर्माण का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने सेक्रेटरी से पूछा कितने मजदूर काम कर रहे हैं।
सेक्रेटरी नहीं बता सके, इसके लिए सदर ब्लॉक के बीडीओ, एडीओ पंचायत व सेक्रेटरी को जमकर फटकारा और पूरी जानकारी कैंप कार्यालय पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। राजकीय पशु चिकित्सालय के निरीक्षण में कृत्रित गर्भाधान, टीकाकरण रजिस्टर का अवलोकन किया। रजिस्टर में खामियां मिलने पर उन्होने पशु चिकित्साधिकारी को फटकार लगाई और कहा कि फर्जी रजिस्टर बनाना बंद कर दो। इस दौरान एडीओ त्रिभुअन विश्वकर्मा सिहत अन्य अफसर मौजूद रहे।