बेटियों को जन्म से स्नातक तक मिलेंगे तक ₹25 हजार, कैसे मिलेगी धनराशि


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षा बंधन के पावन पर्व पर प्रदेश की बेटियों को बड़ी सौगात दी है। बुधवार को लोकभवन में आयोजित ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला’ योजना के लाभार्थियों से संवाद के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने इस योजना की धनराशि में बढ़ोतरी की घोषणा की है।


सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार वित्तीय वर्ष 2024-2025 से कन्या सुमंगला योजना की धनराशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है। इससे प्रदेश की बेटियों को अपने सपनों को पूरा करने में और सुलभता होगी। साथ वह शिक्षित होने के साथ ही आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी।

सीएम योगी ने कहा कि पहले इस योजना के तहत छह चरणों में 15 हजार की धनराशि का पैकेज दिया जाता था। अगले साल से बढ़ी धनराशि मिलेगी। सीएम योगी ने कहा कि आज प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से 16 लाख 24 हजार बेटियां लाभान्वित हो रही हैं।

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के कार्यक्रम को नई ऊंचाइयों की ओर ले जाने की दिशा में आज बहुत ही महत्वपूर्ण है। डबल इंजन की सरकार का यह मानना है कि बेटी सिर्फ बेटी है। उसके साथ किसी भी स्तर पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। उसको सुरक्षा और आगे बढ़ने का पर्याप्त अवसर भी मिलना चाहिए। जितनी भी निराश्रित बहनें हैं, उन्हें राशन कार्ड, आयुष्मान भारत योजना समेत सभी योजनाओं से जोड़ा जाएगा।

योजना की लाभार्थी रत्ना मिश्रा ने बताया कि इस योजना के माध्यम से वह पढ़ पा रही हैं। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा है। कक्षा 10 की छात्रा अक्षरा कुशवाहा ने बताया कि इस योजना से उनके जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन आया है।

कार्यक्रम में सीएम योगी ने 29523 लाभार्थी कन्याओं के खातों में एक क्लिक के जरिए 5.82 करोड़ रुपये की धनराशि का हस्तांतरण किया। साथ ही सीएम योगी ने प्रतीक स्वरूप 10 लाभार्थियों कन्याओं और उनके अभिभावकों को चेक बांटे। कार्यक्रम में महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री बेबी रानी मौर्य, महिला कल्याण एवं बाल विकास की राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला आदि मौजूद रहे।



कैसे मिलेगी धनराशि

● बेटी के जन्म पर 5 हजार रुपये

● एक वर्ष की होने पर 2000 रुपये

● पहली कक्षा में 3000 रुपये

● छठी में 3000 रुपये

● नवीं कक्षा में 5000 रुपये

● स्नातक में 7000 रुपये

बच्चियों ने मुख्यमंत्री को तिलक लगाकर बांधी राखी

कार्यक्रम में शामिल मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की लाभार्थी कुछ बच्चियों ने सीएम योगी के माथे पर तिलक लगाकर उनके हाथ पर राखियां बांधी। वहीं सीएम योगी ने बच्चियों को उपहार भेंटकर रक्षा का वचन दिया।