30 स्कूलों में नहीं बढ़ी छात्र संख्या, 93 शिक्षक व शिक्षामित्रों का रोका वेतन

 

बीघापुर। परिषदीय स्कूलों में छात्रों का नामांकन न बढ़ाने पर बीएसए ने 93 शिक्षकों का वेतन रोका है। इनमें शिक्षक और शिक्षामित्र शामिल हैं। कार्रवाई से विभाग में हड़कंप मच गया है।

शासन ने परिषदीय स्कूलों में छात्रों का अधिक से अधिक दाखिला करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए स्कूल चलो अभियान भी चलाया गया था। छात्र संख्या न बढ़ने पर बीएसए ने बीघापुर ब्लॉक के 29 प्राथमिक और एक उच्च प्राथमिक विद्यालय में तैनात 15 प्रधान शिक्षक, 46 सहायक शिक्षक, 32 शिक्षामित्रों का वेतन और मानदेय रोक दिया है। बीएसए संगीता सिंह ने प्रत्येक शिक्षक को कम से कम छह-छह बच्चों का नामांकन करने के निर्देश दिए हैं।


--


शिक्षकों का अपना तर्क

वेतन रोकने की कार्रवाई से शिक्षकों और शिक्षामित्रों में नाराजगी है। प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष विश्वनाथ सिंह ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत छह साल से पहले बच्चों का नामांकन नहीं हो सकता। जबकि पहले न्यूनतम उम्र पांच साल थी। वहीं अमान्य स्कूलों पर कार्रवाई न होने से भी असर पड़ रहा है।

--

इन स्कूलों में तैनात हैं शिक्षक


प्राथमिक विद्यालय आधारखेड़ा, संतोषीखेड़ा, माधवपुर, दिग्विजयपुर, कुर्मिनहार, सुखदेवपुर, पहाड़ीखेड़ा, दयालगंज, भवानीखेड़ा, पसनियाखेड़ा, अजईखेड़ा, सैदपुर, कैलांव, रैंधा, पाही खुर्द, शिवगंज, शिवदीनखेड़ा, बेलहरा, भाभेमऊ भगवंतखेड़ा, रुद्रपुर, रायपुरप्रथम, अंगदखेड़ा, लालपुर, बैजनाथखेड़ा, बैगुुलाल खेड़ा, जगदीशपुर, दांदामऊ, दुर्जनखेड़ा और खरझारा उच्च प्राथमिक विद्यालय स्टॉफ का वेतन रोका गया है।