शिक्षक भर्ती के सवाल रहे कठिन 60% अंकों पर हो सकता चयन


पटना, वरीय संवाददाता। बीपीएससी की ओर से गुरुवार को ली गई शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के सवाल काफी कठिन रहे। समसामयिक सवालों को हल करने में अभ्यर्थी को काफी मशक्कत करनी पड़ी। अभ्यर्थियों के मुताबिक पहली पाली के मुकाबले दूसरी पाली के प्रश्न थोड़े आसान जरूर रहे।







पटना के 38 केन्द्रों पर 50 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। छात्रों ने बताया कि एनसीईआरटी की नवमीं से दशवीं कक्षा से प्रश्न पूछे गए थे। वहीं कुछ प्रश्न तो 11वीं और 12वीं स्तर के पूछे गए। पहली पाली में गणित व इतिहास से 22-22, भूगोल से 12, विज्ञान से 26, अर्थशास्त्र से दो और रिजनिंग से आठ सहित अलग-अलग विषयों के सवाल पूछे गए। पहली पाली में अभ्यर्थियों को गणित और इतिहास के सवालों को हल करने में काफी मुश्किल हुई। दूसरी पाली में गणित और रिजनिंग मिलाकर 25 प्रश्न थे। 

अभ्यर्थी नैंसी और ममता कुमारी ने बताया कि बीपीएससी ने जो सिलेबस दिया था, उसके अनुरूप प्रश्न नहीं पूछे गए । इतिहास और समसामायिक के सवाल कहां से पूछे गए, इसे समझना मुश्किल था। सिविल सेवा स्तर के प्रश्न पूछे । अमित, गौरव, वैभव ने बताया कि सिलेबस से अलग प्रश्न पूछा है। 


ये हो सकता है कटऑफ परीक्षा विशेषज्ञ डॉ एम रहमान और विपिन सिंह ने बताया कि सामान्य वर्ग का कटऑफ 60 से 65, ओबीसी का 60 से 62%, ईबीसी पुरुष का 60% तक तो सामान्य श्रेणी की महिलाओं का कटऑफ 58, ओबीसी का 50 से 55 और ईबीसी का 48 से 52 फीसदी जबकि एससी-एसटी वर्ग का 45 से 48 % के बीच रहने की संभावना है।