इंचार्ज प्रधानाध्यापिका ने घर पर उतरवाया मिड डे मील का राशन, जांच के बाद बीएसए ने किया निलंबित

 

शाहजहांपुर के खुटार क्षेत्र में स्कूल की प्रभारी प्रधानाध्यापिका ने मिड डे मील का राशन अपने घर पर उतरवाया। मामले में जांच के बाद इंचार्ज प्रधानाध्यापिका को निलंबित कर दिया गया है। जानकारी के बाद भी जिला मुख्यालय पर सूचना नहीं देने के आरोप में बीईओ का भी स्पष्टीकरण तलब किया गया है।



गौरतलब है कि 17 अगस्त को एक वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो में कंपोजिट विद्यालय कन्या खुटार की इंचार्ज प्रधानाध्यापिका साबिरा बानो के घर मिड डे मील का राशन ठेली से उतारा जाता दिख रहा था। वीडियो वायरल होने के बाद बीएसए रणवीर सिंह ने मध्याह्न योजना के जिला समन्वयक को जांच का आदेश दिया गया था। 



जांच रिपोर्ट में बताया गया था कि साबिरा बानो का घर स्कूल से सटा हुआ है। स्कूल के सेवक महेश प्रसाद ने जांच अधिकारी को बताया कि उन्होंने 17 अगस्त को कोटेदार से पांच क्विंटल गेहूं और 11 क्विंटल चावल प्राप्त किए थे। सोशल मीडिया पर अपलोड वीडियो में राशन साबिरा बानो के घर के अंदर ले जाया जाता दिख रहा है।

प्रधानाध्यापिका ने दी थी ये दलील 

साबिरा बानो ने अपने बयान में बताया था कि स्कूल भवन की छत टपकने के कारण उन्होंने राशन अपने घर उतरवाया था। शिक्षक के घर राशन रखने का कोई नियम नहीं है। इसके अलावा स्कूल में 16 कमरे हैं। राशन को किसी अन्य कमरे में रखा जा सकता था। 


छत टपकती है तो स्कूल को प्राप्त कंपोजिट स्कूल ग्रांट 75 हजार रुपये में से मरम्मत कराई जा सकती थी। इसके अलावा राशन को तिरपाल आदि से ढक कर बचाया जा सकता था। ऐसा नहीं किया गया। जांच रिपोर्ट के आधार पर बीएसए ने साबिरा बानो को निलंबित कर उच्च प्राथमिक विद्यालय चांदपुर कार्यालय से संबंद्ध कर दिया है। मामले की जांच के लिए जिला मुख्यालय के बीईओ रमेश पंकज को जांच सौंपी गई है।

जांच में यह खामी भी मिली

मिड डे मील के जिला समन्वयक की जांच के समय प्राथमिक स्तर पर 30 और उच्च प्राथमिक स्तर पर 33 बच्चे मौजूद मिले। छात्रों की उपस्थित साढे बारह बजे तक दर्ज नहीं की गई थी। मिड डे मील ग्रहण करने वाले बच्चों की संख्या भी दर्ज नहीं थी। स्कूल में 292 छात्र-छात्राओं का नामांकन है। 


पूर्व के दिनों में दोनों स्तर की कक्षाओं में छात्र संख्या 80 से अधिक दर्शायी गई है। मौके पर मौजूद छात्र और पूर्व में दर्ज छात्र-छात्राओं की संख्या में अंतर से मिड डे मील के राशन और परिवर्तन लागत के दुरुपयोग की आशंका से भी इन्कार नहीं किया जा सकता है। साबिरा बानो का घर स्कूल से सटा होने के कारण हो सकता है पहले भी राशन उनके घर पहुंचाया जाता रहा हो।

नगर पंचायत सदस्य पति पर दबाव बनाने का आरोप

जांच रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि जांच के समय नगर पंचायत की वार्ड सदस्य सुधा देवी के पति सत्यपाल गुप्ता मौके पर मौजूद थे। उन्होंने राजनैतिक पहुंच का प्रयोग करते हुए जांच को प्रभावित करने का प्रयास किया और प्रकरण को रफा दफा करने का दबाव बनाया। उधर सत्यपाल गुप्ता ने दबाव बनाने की बात को निराधार बताया है।

बीईओ से भी जवाब तलब

बीएसए ने बीईओ मृत्युंजय कुमार नारायण से भी जवाब तलब किया है। बीएसए ने उनको लिखा है कि मामले की जानकारी बीईओ को 17 अगस्त को हो गई थी, लेकिन उन्होंने जनपद मुख्यालय पर समय से जानकारी नहीं दी। परिषदीय स्कूल में ऐसी घटना निंदनीय है और बीईओ के शिथिल पर्यवेक्षण को दर्शाती है। बीएसए ने बीईओ से जल्द स्पष्टीकरण देने को कहा है। जवाब नहीं मिलने पर विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी। बीएसए रणवीर सिंह ने बताया कि प्रधानाध्यापिका को निलंबित कर बीईओ से जवाब तलब किया गया है।