बेसिक स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाने के लिए गांवों में लगेगी चौपाल, इन मुद्दों पर होगी बात

 

बरेली। परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए सभी ग्राम पंचायतों में शिक्षक चौपाल लगाई जाएंगी। खंड शिक्षा अधिकारी इन चौपालों में पहुंचकर अभिभावकों को शिक्षा का महत्व बताते हुए बच्चों को नियमित स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करेंगे। अभिभावकों को विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी बताया जाएगा। ग्राम प्रधान, संभ्रांत लोग और प्रशासनिक अधिकारी भी चौपाल में हिस्सा लेंगे। चौपाल की समयावधि एक घंटा रहेगी।


इसलिए शुरू की पहलजिले में ज्यादातर परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति पंजीकरण के सापेक्ष बहुत कम रहती है। कभी गेहूं काटने तो कभी धान रोपने के बहाने अभिभावक बच्चों को स्कूल नहीं भेजते हैं। इससे विद्यार्थी का शैक्षिक स्तर भी प्रभावित होता है।



बैठक में निकला हल

बीएसए संजय सिंह ने बताया कि हाल ही में सीडीओ की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसका समाधान निकाला गया है। शासन की ओर से भी उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश मिले हैं। शिक्षा चौपाल के तहत खंड शिक्षा अधिकारी शिक्षकों की मदद से अभिभावकों को जागरूक करेंगे। गांव के लोगों से मेल-जोल बढ़ाकर उनके बच्चों तक शिक्षा की पहुंच आसान बनाने के लिए प्रयास करेंगे। मुख्य रूप से इसकी जिम्मेदारी शिक्षक और एआरपी पर रहेगी।


इन मुद्दों पर होगी बात

- नियमित स्कूल भेजने के लिए।

- सहायता राशि के सदुपयोग के लिए।

- गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए।