शिक्षक ने आंगनबाड़ी केंद्र के भवन पर जड़ा ताला, बाहर बैठे नौनिहाल

 पूरनपुर, । परिषदीय स्कूल परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र के भवन को स्कूल का कक्ष बताते हुए शिक्षक ने गेट पर ताला लगा दिया। इससे केंद्र के नौनिहालों को भवन के बाहर बैठना पड़ा। केंद्र से नौनिहालों को बाहर निकालकर ताला डालने के संबंध में शिक्षक और कार्यकत्री में नोकझोक भी हुई। कुछ लोगों ने उनको शांत कराया। कार्यकत्री ने शिक्षक की मनमानी की शिकायत सीडीपीओ से की। इसपर उन्होंने बीईओ को मामले की जानकारी दी और मौके पर जाकर ताले खुलवाए।

मामला पूरनपुर क्षेत्र के गांव सुआबोझ का है। गांव के प्राथमिक स्कूल के परिसर में आंगनबाड़ी केंद्र का भवन है। कार्यकत्री शकुंतला देवी का कहना है कि नौ जुलाई 2009 से केंद्र का संचालन इसी भवन में होता चला आ रहा है। आरोप है कि स्कूल में कार्यरत इंचार्ज शिक्षक आए दिन केंद्र से कार्यकत्री समेत नौनिहालों को बाहर निकालकर भगा देते हैं। सोमवार को भी कुछ ऐसा ही किया। भवन में बैठकर पढ़ाई कर रहे नौनिहालों को बाहर निकालकर गेट पर ताला डाल दिया। कार्यकत्री के विरोध करने पर शिक्षक ने यह भवन स्कूल का अतिरिक्त कक्ष होना बताया। कार्यकत्री केंद्र के नौनिहालों को भवन के बाहर बैठकर शिक्षक की मनमानी को विरोध करने लगी। इस दौरान दोनों में तीकी नोकझोक भी हुई। कुछ लोगों ने पहुंचकर दोनों को शांत कराया। कार्यकत्री ने मामले की जानकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी को देकर शिकायत की। आरोप है कि शिक्षक ने आंगनबाड़ी केंद्र के शौचालय को भी तुड़वाकर दिव्यांग शौचालय बनवा दिया है। इससे नौनिहालों को शौच के लिए दिक्कत उठानी पड़ रही है।




कार्यकत्री की शिकायत पर बीईओ से वार्ता कर शिक्षक की मनमानी की शिकायत की गई है। स्कूल परिसर में बना भवन आंगनबाड़ी केंद्र है जिसका पिछले कई सालों से संचालन होता चला आ रहा है। शिक्षक गलत तरीके से उस भवन को स्कूल का अतिरिक्त कक्ष बता रहा है। मौके पर जाकर भवन के ताले खुलवा दिए गए हैं।

नीरज कुमार

सीडीपीओ, पूरनपुर