तबादला पाए शिक्षकों को स्कूल आवंटन के लिए और करना होगा इंतजार, अलग से तैयार किया जा रहा डाटा


लखनऊ। प्रदेश में बेसिक विद्यालयों में एक से दूसरे जिले में तबादला पाए 16614 शिक्षकों को अभी स्कूल आवंटन के लिए और इंतजार करना पड़ेगा। बेसिक शिक्षा अधिकारियों की ओर से आवश्यक डाटा अपडेट न होने के कारण विभाग ने एक बार फिर डाटा अपडेट करने की तिथि 23 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। जो पूर्व में 20 अगस्त निर्धारित थी।

विभाग में शिक्षकों का तबादला प्रक्रिया जून के अंत में किया गया था। किंतु इसके बाद स्कूल आवंटन की प्रक्रिया डेढ़ महीने में नहीं पूरी हो पा रही है। इससे जहाँ शिक्षक परेशान हैं वहीं स्कूलों में पठन-पाठन भी प्रभावित हो रहा है। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि एक से दूसरे जिले में तबादला प्रक्रिया के तहत स्थानान्तरित शिक्षकों के कार्यमुक्त व कार्यभार ग्रहण किए जाने का विवरण अपडेट नहीं किए जाने से विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया बाधित हो रही है।

एक दर्जन जिलों ने शिक्षकों के कार्यमुक्त करने तो डेढ़ दर्जन ने कार्यभार ग्रहण करने की सूचना नहीं अपडेट की है। जिससे स्कूल आवंटन नहीं हो रहा है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने कहा है कि इसका पूरा उत्तरदायित्व संबंधित बीएसए का होगा। उन्होंने निर्देश दिया है कि इससे जुड़ी पूरी प्रक्रिया 23 अगस्त तक हर हाल में पूरा कराना सुनिश्चित करें.


वहीं उन्होंने 69000 शिक्षक भर्ती के तबादला पाए शिक्षकों का विवरण भी पोर्टल पर अपडेट करने को कहा है। दूसरी तरफ शिक्षक नेता अनिल यादव ने कहा है कि बीएसए जान-बूझकर शिक्षकों का डाटा अपडेट कर सूचित नहीं कर रहे हैं। इससे शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है। 31 अगस्त तक प्रक्रिया पूरी न होने पर शिक्षक आगे का निर्णय लेने के लिए बाध्य होंगे।