नियमित निरीक्षण का दिया आदेश, खंड शिक्षा अधिकारियों की मिलीभगत से स्कूल नहीं जाते शिक्षक - बीएसए




यूपी जनपद सीतापुर के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने जनपद के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को फरमान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि खंड शिक्षा अधिकारियों की शिथिलता और मिलीभगत के चलते परिषदीय स्कूल के कार्मिक समय से विद्यालय नहीं जा रहे हैं।





जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह द्वारा की गई विद्यालयों का निरीक्षण में अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों की स्थिति को देखकर खंड शिक्षा अधिकारियों को यह फरमान जारी किया गया।

जिले के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने जनपद के समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर अवगत कराया है कि निरीक्षण के दौरान स्कूलों में मिल रही विद्यालय कार्मिक की अनुपस्थिति के चलते नियमित रूप से स्कूलों का निरीक्षण समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों के द्वारा किया जाए।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने अपने आदेश में कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के नियन्त्रणाधीन संचालित कतिपय परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों का अधोहस्ताक्षरी द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया गया, जिसमें कई शिक्षक ,शिक्षिका ,शिक्षामित्र, अंशकालिक अनुदेशक बिना सूचना अनुपस्थित पाये गये हैं।

ऐसी स्थिति से ऐसा प्रतीत होता है कि कतिपय शिक्षक ,शिक्षिका, शिक्षामित्र, अंशकालिक अनुदेशकों के द्वारा विद्यालयों में नियमित रूप से उपस्थित होकर अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन विभागीय नियमानुसार सुनिश्चित नहीं किया जा रहा है, जो आपकी शिथिल कार्य प्रणाली और लापरवाही का द्योतक है।

अतः उपरोक्त के कम में आपको निर्देशित किया जाता है कि विद्यालयों का आकस्मिक रूप से निरीक्षण आदि करते हुए सभी शिक्षक, शिक्षिका ,शिक्षामित्र, अंशकालिक अनुदेशकों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करायें, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता और लापरवाही कदापि न बरती जाये।




बीएसए अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि स्मरण रहे कि यदि निकट भविष्य में विद्यालयों के किये जाने वाले निरीक्षणों में कोई भी शिक्षक, शिक्षिका, शिक्षामित्र, अंशकालिक अनुदेशक बिना सूचना के अनुपस्थित पाया जाता है। तो सम्बन्धित कर्मचारी का निरीक्षण तिथि का वेतन अथवा मानदेय अदेय कर दिया जायेगा और प्रकरण में आपकी भी संलिप्तता मानते हुए आपके विरुद्ध विभागीय नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही भी प्रस्तावित की जायेगी, जिसके लिए आप स्वयं उत्तरदायी होंगे।