जाड़े की छुट्टियों में होंगे शिक्षकों के परस्पर तबादले, शिक्षकों की उम्मीदों को झटका, 20 सितंबर तक विभाग पूरी करेगा प्रक्रिया


लखनऊ। जिले के अंदर परस्पर तबादले का इंतजार कर रहे बेसिक शिक्षा के शिक्षकों को झटका लगा है। जून में शुरू हुई प्रक्रिया के तहत शिक्षक जल्द तबादले की उम्मीद लगाए बैठे थे। लेकिन विभाग ने हाल में जारी एक आदेश में इसकी आवश्यक प्रक्रिया को 20 सितंबर तक पूरी करने को कहा है, लेकिन कार्यमुक्त और कार्यभार ग्रहण पूर्व में जारी शासनादेश के अनुसार करने की बात कही है। इससे स्पष्ट है कि शिक्षकों के परस्पर तबादले अब जाड़े की छुट्टियों में ही होंगे।

प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के जिले के अंदर परस्पर तबादले के लिए पहले शिक्षकों से आवेदन लिए गए और फिर सत्यापन आदि की प्रक्रिया पूरी की गई। इसमें काफी समय लगने से प्रक्रिया पिछड़ती गई। अब बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इस प्रक्रिया के तहत 20752 शिक्षकों ने परस्पर तबादले के लिए जोड़ा बनाने (पेयर) की कार्यवाही पूरी की है।



परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को निर्देश दिए हैं कि वे प्रपत्र डाउनलोड कर समिति के सामने रखकर आवश्यक कार्यवाही 20 सितंबर तक पूरी करें। इसमें पात्र शिक्षकों को कार्यमुक्त व कार्यभार ग्रहण करने की कार्यवाही 20 जनवरी को जारी शासनादेश के बिंदु 14 (6) के अनुसार की जाएगी। बता दें, इस शासनादेश में कहा गया है कि तबादला आदेश व कार्यमुक्त आदेश गर्मी या जाड़े की छुट्टियों में ही जारी किए जाएंगे। उधर, इस मुद्दे पर शुक्रवार को शिक्षकों का प्रतिनिधिमंडल सचिव व महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद से मिला। उन्होंने 69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों की भांति खुद को कार्य मुक्त करने की मांग की, अधिकारियों ने इस मामले को देखने की बात कही।