प्राथमिक स्कूल का बच्चों ने बढ़ाया मान, दिलाया सम्मान





लखनऊ,। गोसाईंगंज के उच्च प्राथमिक विद्यालय, महमूदपुर की प्रभारी प्रधानाध्यापक नीता यादव को राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए लखनऊ से चुना गया है। शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री इन्हें सम्मानित करेंगे। इस स्कूल के 100 बच्चे राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय परीक्षाओं में चयनित हुए हैं। यहां के बच्चे राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा, श्रेष्ठ परीक्षा समेत राज्य स्तरीय खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अच्छा प्रदर्शन कई अवार्ड जीत चुके हैं।


निजी स्कूलों से कम नहीं यहां के बच्चे छात्रों के समग्र व्यक्तित्व विकास में सुधार के लिए काम किया है। यहां के बच्चे निजी स्कूल के बच्चों से किसी मामले में कम नहीं हैं। स्कूल में 20 गांवों के बच्चे पढ़ने आते हैं। यहां दो प्रधानों के बच्चे भी शिक्षा हासिल करते हैं। बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए स्कूल में सार्वजनिक संबोधन प्रणाली स्थापित की है ताकि बच्चों में संकोच व डर दूर किया जा सके। बच्चे निडर होकर कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने के साथ ही संचालन में भूमिका निभाते हैं। नीता ने बताया कि वह वर्ष 2008 में जब स्कूल में तैनात हुईं उस समय में स्कूल में छात्र संख्या 197 थी। अब छात्र संख्या बढ़कर 434 हो गई है। स्कूल में आठ शिक्षक और एक अनुदेशक तैनात है। यहां शैक्षिक गतिविधियों के साथ सांस्कृतिक और खेलकूद गतिविधियां भी होती हैं।

● महमूदपुर विद्यालय में प्रधानाध्यापक हैं नीता


प्राथमिक स्कूल का बच्चों ने बढ़ाया मान, दिलाया सम्मान
नीता यादव, प्रभारी प्रधानाध्यापक
राष्ट्रीय परीक्षा में पहली बार यहां के बच्चों का हुआ चयन
स्कूल की प्रभारी प्रधानाध्यापक नीता यादव ने बताया कि राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा में पहली बार वर्ष 2017 में प्राथमिक स्कूलों से इस स्कूल के बच्चे का चयन हुआ था। अब तक यहां के 50 बच्चे चयनित हो चुके हैं। मौजूदा सत्र में नौ बच्चे चयनित हुए हैं।

इस परीक्षा के चयनित बच्चों को केन्द्र सरकार कक्षा नौ से 12 तक हर माह एक हजार रुपये वजीफा देती है। अनुसूचित जाति के बच्चों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा आयोजित श्रेष्ठ परीक्षा चयनित हो चुके हैं। मौजूदा सत्र में 10 बच्चे चयनित हुए हैं। इन बच्चों की सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में कक्षा नौ से 12 तक पूरी पढ़ाई निशुल्क है।

तीन में नीता चयनित

बीएसए अरुण कुमार ने बताया कि राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए तीन शिक्षकों के नाम भेजे गए थे। चयन सीमति ने इन तीन नामों में से नीता यादव का चयन किया है। उन्होंने बताया कि उच्च प्राथमिक विद्यालय, महमूदपुर में पढ़ाई का अच्छा माहौल है। यहां विद्यार्थी के चौतरफा विकास के लिए काम किया जाता है।