शिक्षकों को म्युचुअल ट्रांसफर तो हो जाएंगे, लेकिन तैनाती जनवरी में मिलेगी, यूं उलझती गई तबादला प्रक्रिया

 शिक्षकों को म्युचुअल ट्रांसफर तो हो जाएंगे, लेकिन तैनाती जनवरी में मिलेगी, यूं उलझती गई तबादला प्रक्रिया

लखनऊ

बेसिक शिक्षकों के म्युचुअल ट्रांसफर तो अभी हो जाएंगे लेकिन उनको तैनाती जनवरी में ही मिल पाएगी। अंतः जनपदीय म्युचुअल तबादलों के बारे में तो बेसिक शिक्षा परिषद ने यह स्पष्ट भी कर दिया है। परिषद के सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अंत: जनपदीय म्युचुअल ट्रांसफर की कार्यवाही 20 सितम्बर तक पूरी करते हुए कार्यमुक्त और कार्यभार ग्रहण कराने की कार्यवाही 20 जनवरी को जारी किए गए शासनादेश में दी गई व्यवस्था के अनुसार की जाए। जिस शासनादेश का जिक्र किया है, उसके अनुसार तबादले गर्मियों और सर्दियों की छुट्टियों में ही हो सकते हैं।

यूं उलझती गई तबादला प्रक्रिया

समझिए खबर के अंदर की बात अंतः जनपदीय और अंतरजनपदीय म्युचुअल तबादलों के

म्युचुअल तबादलों के संबंध में जब आदेश आया, उसके बाद ही रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए। इतना ही नही साथ ही अंतरजनपदीय तबादले और प्रमोशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। सभी प्रक्रियाएं एक साथ शुरू कर दी गईं। प्रक्रिया तो शुरू हो गई लेकिन कई तरह के पेच फंसते गए। खासतौर से प्रमोशन और अंतरजनपदीय तबादलों में टीईटी और बगैर टीईटी शिक्षकों का विवाद, पहले से प्रमोट हुए और बगैर प्रमोट हुए शिक्षकों की वरिष्ठता का विवाद जैसे कई मामले फंस गए। इसके अलावा इतने जिलों की सभी प्रक्रियाएं पूरी करने के लिए दस्तावेजों की जांच में भी काफी वक्त लगा। ऐसे में फरवरी से अब तक सिर्फ अंतरजनपदीय तबादलों की प्रक्रिया ही पूरी हो सकी है। प्रक्रिया शुरू करने से पहले इन दिक्कतों के बारे में पहले से कोई आंकलन नहीं किया गया। कुछ विवादित मुद्दों पर स्पष्ट आदेश न होने से भी प्रक्रिया उलझती चली गई। यही वजह है कि एक साथ सभी काम शुरू तो कर दिए गए लेकिन उनको पूरा करना अब मुश्किल हो रहा है।


अब सर्दियों की छुट्टियों का इंतजार

म्युचुअल तबादलों के संबंध में जनवरी में शासनादेश जारी किया गया था। उसमें कहा गया था कि साल भर आवेदन लिए जाएंगे। तबादले गर्मियों और सर्दियों की छुट्टियों में किए जाएंगे। उसके बाद फरवरी में अंतरजनपदीय तबादलों, अंत: जनपदीय और अंतरजनपदीय

म्युचुअल तबादलों के साथ ही प्रमोशन के भी आदेश कर दिए गए। सभी प्रक्रियाएं एक साथ शुरू करके रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए। इस बीच गर्मियों की छुट्टियां बीत गईं। तब शिक्षकों ने यह बात उठाई कि गर्मियों की छुट्टियां बीत रही हैं लेकिन तबादला प्रक्रिया पूरी ही नहीं हुई। इस पर कहा गया कि जून तक प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी और तैनाती भी दे दी जाएगी। अंतरजनपदीय

जुलाई में प्रक्रिया पूरी करके कार्यमुक्त करने और तैनाती के आदेश भी कर दिए गए। अंत: जनपदीय और अंतरजनपदीय म्युचुअल तबादलों की प्रक्रिया अभी तक पूरी ही नहीं हुई। अब फिर से नया आदेश आ गया है। इस आदेश के अनुसार अंतः जनपदीय म्युचुअल तबादलों की प्रक्रिया 20 सितंबर तक पूरी कर ली जाए लेकिन तैनाती सर्दियों या गर्मियों की छुट्टियों में ही दी जा सकेगी। इस साल गर्मियों की छुट्टियां तो पहले ही बीत चुकी हैं। अब शिक्षकों को सर्दियों की छुट्टियों का ही इंतजार करना होगा। सर्दियों की छुट्टियां 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक तबादलों में तो होनी है।