अटल विद्यालय शेष 57 जिलों में भी खुलेंगे:योगी


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से प्रदेश में 18 अटल आवासीय विद्यालयों की शुरुआत की जा रही है। यह विद्यालय न केवल श्रमिकों, निराश्रितों व वंचित वर्ग के बच्चों के लिए शिक्षा का सपना साकार करने वाला कदम होगा बल्कि गुरुकुल परंपरा के मूल्यों को साथ लेकर भारतीय मूल्यों का संवर्धन कर युवाओं की एक ऐसी पौध विकसित करेगा जो पूरी दुनिया में भारत के सच्चे मूल्यों के ध्वजवाहक बनेंगे। इसे अब जल्द ही 57 जिलों में भी शुरू किए जाने की तैयारी है।

यह बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लोकभवन सभागार में आयोजित अटल आवासीय विद्यालय गुरुवार्ता संगम कार्यक्रम में टीचरों व स्टूडेंट्स् से संवाद करते हुए कहीं। इसके अतिरिक्त अटल आवासीय विद्यालय की परिचायिका व अटल आवासीय विद्यालय से जुड़ी वेबसाइट http//www.atalvidyalaya.org की लॉन्चिंग भी की। सीएम योगी ने कार्यक्रम में 18 अटल आवासीय विद्यालयों के प्रिंसिपल्स, 130 चयनित टीचर्स, 137 आउटसोर्सिंग स्टाफ व 848 एमटीएएस समेत कनिष्ठ कार्मिकों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल में जिन बच्चों ने अभिभावकों को खोया है, उनके लिए हमने बाल सेवा योजना शुरू की। उन्हें भी इसमें प्रवेश का लाभ दिया जाएगा। इस अवसर पर श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री मनोहर लाल मन्नू कोरी मौजूद थे।



प्रधानाचार्यों और बच्चों ने जताया सीएम का आभार

अटल आवासीय विद्यालय बुलंदशहर (मंडल मेरठ) की प्रिंसिपल अमर कौर ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालयों की स्थापना समाज के वंचित समाज के बच्चों के लिए शिक्षा का वरदान है। वहीं, अटल आवासीय विद्यालय लखनऊ के प्रिंसिपल सुखबीर सिंह ने कहा कि यह सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसमें पंजीकृत श्रमिकों के बच्चे एंट्रेस एग्जाम के जरिए प्रवेश पाएंगे। कोरोना काल में माता-पिता को गंवाने वाले बच्चों को भी इन विद्यालयों में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी युक्त फ्री एजुकेशन दी जाएगी। सीएम से किट प्राप्त करने वालों में स्टूडेंट्स में सना बानो, मंजू राजभर, आलोक कुमार व अन्य शामिल रहे।