यूपी के परिषदीय शिक्षकों को अनिवार्य रूप से 30 सितंबर तक Quiz : 5 में करना होगा प्रतिभाग, दीक्षा; असेसमेंट और प्रोजेक्ट आई स्मार्ट के लिंक हुए एक्टिवेट


उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय स्कूलों में स्कूलों में तैनात टीचर्स के लिए साप्ताहिक दीक्षा कंटेंट के लिंक जारी कर दिए गए जिसमें टीचिंग टेक्निक्स लिंक और असेसमेंट लिंक शामिल है।




उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में समय पर होने वाले प्रशिक्षण के क्रम में टीचर्स के लिए साप्ताहिक दीक्षा कंटेंट के लिंक जारी किए गए। पूर्व के विज्ञान कंटेंट और पूर्व के गणित कंटेंट के लिंक को सभी शिक्षकों द्वारा 10 अभिभावकों और बच्चों से साझा करने का निर्देश भी दिया गया है।



इसके अलावा बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में project i Smart गणित विषय के लिए कक्षा 6 के इकाई 4 के सांख्यिकी अभ्यास प्रश्न, कक्षा 7 इकाई 7 वाणिज्य गणित अभ्यास प्रश्न, और कक्षा 8 के इकाई 9 समांतर रेखाओं के अभ्यास प्रश्न के सभी लिंक एक्टिवेट कर दिए गए।




इसके अलावा कक्षा 6 की इकाई 4 के लिए सांख्यिकी अभ्यास प्रश्न,कक्षा 7 की इकाई 7 के वाणिज्य गणित अभ्यास प्रश्न,और कक्षा 8 की इकाई 9 समांतर रेखाएं अभ्यास प्रश्न के असेसमेंट लिंक भी एक्टिवेट किए गए।



बता दे कि शिक्षक के रिसोर्स पर्सन की क्षमता वृद्धि हेतु दीक्षा के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण का लिंक जारी कर दिया गया है जो की 30 नवंबर तक एक्टिवेट रहेगा। प्रशिक्षण से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी का लिंक भी एक्टिवेट किया गया है।



उत्तर प्रदेश के सभी शिक्षकों और रिसोर्स पर्सन की क्षमता वृद्धि हेतु निपुण लक्ष्य एप के डेमो, नेट परीक्षा हेतु सरल अप के डेमो के साथ वीडियो व क्विज नंबर 5 भी दिए गए हैं। जिसके क्रम में दिशा निर्देश देकर कहा गया है कि सभी शिक्षक और रिसोर्स पर्सन इन वीडियो का अध्ययन करते हुए क्विज में 30 सितंबर तक अनिवार्य रूप से प्रतिभा करें। नीचे सभी प्रकार के लिंक दिए गए हैं…


1. साप्ताहिक दीक्षा कंटेंट: tinyurl.com/2wchky92

2. निर्देश pdf: rb.gy/48j2aj

3. पूर्व के विज्ञान कंटेंट: tinyurl.com/5a8ampkd

4. पूर्व के गणित कंटेंट: tinyurl.com/pwhv7ezs

5. सभी शिक्षक यह कंटेंट 10 अभिभावकों/बच्चों से साझा करके लॉगिन प्रोफाइल में District, Block, School का चयन करें।

प्रोफाइल ऐसे अपडेट करें- youtu.be/8sHuHUrkBxQ


Assessment Links:


Class 6 (इकाई- 4, सांख्यिकी- अभ्यास प्रश्न): tinyurl.com/yc3ehpty

Class 7 (इकाई- 7, वाणिज्य गणित- अभ्यास प्रश्न): tinyurl.com/bdcmaxas

Class 8 (इकाई- 9, समान्तर रेखाएँ- अभ्यास प्रश्न): tinyurl.com/4t4p7hhm


Project i-Smart: Tuesday: 26th Sept. Sub: Maths


Teaching Technique Links:

Class 6 (इकाई- 4, सांख्यिकी:भाग 2): tinyurl.com/bdhx7prd

Class 7 (इकाई- 7, वाणिज्य गणित: भाग 3): tinyurl.com/ycy7pm9d

Class 8 (इकाई- 9, समान्तर रेखाएँ: भाग 1): tinyurl.com/4tesurhh


इसके अलावा शिक्षक प्रशिक्षण (दीक्षा), उत्तर प्रदेश शिक्षक / रिसोर्स पर्सन की क्षमता वृद्धि हेतु दीक्षा के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रारम्भ किया गया है।प्रशिक्षण से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां-

Monthly Courses, End Date: 30 Nov 2023

Accelerated Learning Course:

diksha.gov.in/explore-course


साथ ही Accelerated Learning प्रशिक्षण से सम्बंधित निर्देश दिया गया जो इस लिंक पर क्लिक करके देखा जा सकता है: 1drv.ms/b/s!


30 सितंबर, 2023 तक सभी शिक्षकों को Quiz में प्रतिभाग करना अनिवार्य


शिक्षक प्रशिक्षण की जनपदवार वर्तमान स्थिति dashboard पर प्रदर्शित की गई है। सभी शिक्षक इन वीडियो का अध्ययन कर Quiz में प्रतिभाग अवश्य करें।

Dashboard का लिंक: bit.ly/nipundashboard

अंतिम तिथि: 30 सितंबर, 2023


शिक्षकों/रिसोर्स पर्सन की क्षमता वृद्धि हेतु निम्न वीडियो व Quiz No. 5 दिए जा रहे हैं:

NAT परीक्षा हेतु सरल एप का डेमो: bit.ly/saraldemo

निपुण लक्ष्य एप का डेमो: bit.ly/NLappdemo

स्निग्द्धा मैडम की motivational वीडियो: bit.ly/digtrainingv4

Quiz का लिंक: bit.ly/nipunquiz5