देश के 75 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार


शिक्षक दिवस के अवसर पर श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को दिए गए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार में पहली बार उच्च शिक्षा से जुड़े शिक्षकों को भी सम्मान से नवाजा गया। देश के अलग-अलग हिस्सों से आए 75 शिक्षकों को सम्मान से नवाजा गया। इनमे से 12 शिक्षक उच्च शिक्षा से जुड़े हैं।


डॉ. फरहीन बानो, असिस्टेंट प्रोफेसर ए.पी.जे. अबुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ सहित उच्च शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले 12 शिक्षकों को शिक्षक दिवस पर सम्मान मिला है। एपीजे अबुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय की प्रो. बानो को विशिष्ट शिक्षण पद्धति की वजह से प्रेरणादायक शिक्षक माना जाता है।

इसके अलावा डॉ. सुब्बैया बृंदा पॉलिटेक्निक कॉलेज, कोयंबटूर, तमिलनाडु के कंप्यूटर नेटवर्किंग विभाग की प्रमुख को भी पुरस्कार मिला है।

इस वर्ष पुरस्कार का दायरा बढ़ा दिया गया है, जिसमें पहले स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा चयनित शिक्षकों को शामिल किया गया था, अब इसमें उच्च शिक्षा विभाग और कौशल विकास मंत्रालय द्वारा चयनित शिक्षकों को भी शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर मंगलवार को राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों के योगदान को सलाम किया और पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित की।

मोदी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर जारी एक पोस्ट में कहा, शिक्षक हमारे भविष्य और प्रेरणादायक सपनों को गढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।