गूगल से ढूंढा जवाब... ओएमआर शीट पर भर दिए गोले

 लखीमपुर खीरी। जिले के 3106 परिषदीय विद्यालयों में कक्षा 4 से 8 के छात्र-छात्राओं के साथ ही 16 केजीबीवी में कक्षा 6 से 8 की छात्राओं ने बृहस्पतिवार को निपुण एसेसमेंट टेस्ट (नैट) दिया। मूल्यांकन बेहतर हो, इसलिए अध्यापक खुद ही ओएमआर शीट पर गोला भरते देखे गए। कुछ ने इसमें गूगल की भी मदद ली।





बीएसए दफ्तर से महज बीस कदम की दूरी पर स्थित प्राथमिक विद्यालय महराजनगर में परीक्षा के दौरान एक अध्यापक परीक्षा में पूछे गए सवालों में कुछ इस कदर उलझ गए कि उत्तर मालूम करने के लिए उन्हें गूगल का सहारा लेना पड़ा। हालांकि अचानक कैमरा ऑन देखते हुए वह हक्के बक्के रह गए और मोबाइल बंद कर लिया। परीक्षा में कुल 90 फीसदी छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया। कुल 355766 छात्र-छात्राओं को शामिल होना था। बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने पलिया और बिजुआ ब्लाक के कई विद्यालयों में निरीक्षण किया।



अध्यापक खुद भरते रहे ओएमआर शीट

सदर विद्यालय में परीक्षा के दौरान अध्यापक बच्चों से ओएमआर शीट न भरवाकर खुद ही गोला भरते हुए देखे गए। पड़ताल के दौरान सदर विद्यालय के कमरे में बच्चे अध्यापक को घेरकर खड़े हुए नजर आए। अध्यापक बच्चों की ओएमआर शीट पर सही उत्तर दर्ज करते रहे। ओएमआर शीट भरने की बात पूछने पर अध्यापक का कहना था कि बच्चों को दिक्कत हो रही थी, इसी के चलते यह कार्य किया गया।


पेड़ के नीचे बिठाकर कराई परीक्षा

गोला गोकर्णनाथ। शहर के परिषदीय विद्यालयों में कक्षा चार से आठ तक की निपुण एसेसमेंट टेस्ट (नैट) अस्त-व्यस्त तरीके से हुआ। राजा लोने सिंह संविलियन स्कूल में विद्यार्थी पेड़ के नीचे परीक्षा देते मिले। नगर के त्रिलोक गिरि उच्च प्राथमिक विद्यालय में परीक्षा तो व्यवस्थित तरीके से होती दिखी। इंचार्ज प्रधानाध्यापक सरोज और अध्यापक रामकुमार ने बताया कि 168 में 153 परीक्षार्थी उपस्थित रहे हैं। वहीं, मोहल्ला तीर्थ स्थित राजा लोने सिंह सम्मेलन विद्यालय के जर्जर भवन के परिसर में परीक्षा का मखौल उड़ता दिखा। विद्यालय के दो कमरे जर्जर हो चुके हैं जिनमें बच्चों के बैठने की मनाही है। कमरों की संख्या कम होने के कारण विद्यार्थी परिसर स्थित पेड़ के नीचे परीक्षा देते मिले। अध्यापक बोले कि स्कूल में जगह नही है, इसलिए पेड़ के नीचे बैठाया। परीक्षा के दौरान विद्यार्थी कहीं झुंड में तो कहीं उछल-कूद करते दिखे। लोने सिंह संविलियन विद्यालय में 120 में 117 परीक्षार्थी उपस्थित रहे।


बच्चे 678, प्रश्नपत्र आए 601

निघासन। क्षेत्र के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में परीक्षा आयोजित की गई। इस दौरान उच्च प्राथमिक विद्यालय में कक्षा छह के 678 बच्चे पंजीकृत थे लेकिन प्रश्नपत्र 601 को मिले। प्रधानाचार्य ने दो छात्रों को एक साथ बैठाकर परीक्षा संपन्न कराई। बीईओ ह्रदय शंकर श्रीवास्तव ने बताया कि त्रुटिवश पेपर कम आए, भविष्य में इसका ध्यान रखा जाएगा। संवाद


यदि किसी अध्यापक ने चार से आठ के बच्चों की ओएमआर शीट भरने का कार्य किया होगा तो निश्चित तौर पर कार्रवाई की जाएगी। इसकी जांच कराई जाएगी। साथ ही गूगल से सवालों के जवाब लिखना बेहद निंदनीय है। इस पर जांच कराकर स्पष्टीकरण तलब किया जाएगा। साथ ही कार्रवाई भी की जाएगी।

- प्रवीण कुमार तिवारी, बीएसए