अध्यापकों के तबादले का विरोध विद्यार्थियों ने जड़ा विद्यालय पर ताला


 

। विकास खंड बिजौली के गांव शफीपुर में स्थित प्राथमिक विद्यालय के प्रभारी और सहायक अध्यापक को राजगांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय से सम्बद्ध करने के विरोध में विद्यार्थियों ने स्कूल पर ताला लगा दिया। अभिभावक भी मौके पर पहुंच गए और प्रदर्शन शुरू कर दिया।


करीब पांच घंटे बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी डाक्टर राकेश कुमार सिंह ने स्थानांतरण निरस्त कर दिए। बीएसए ने बताया कि विद्यालय के संचालन और जनभावनाओं को देखते हुए तबादले रद्द किए गए हैं।




शफीपुर में स्थित प्राथमिक विद्यालय में पांच साल से सुनील कुमार प्रभारी अध्यापक और गुंजन गुप्ता सहायक अध्यापक के पद पर तैनात हैं। दो दिन पहले बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इनका स्थानांतरण राजगांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में कर दिया था। सोमवार सुबह दोनों अध्यापक विद्यालय का चार्ज देने पहुंचे थे। इस दौरान विद्यार्थियों ने उन्हें घेरकर रोक लिया और विद्यालय के गेट पर ताला लगा दिया। ग्रामीणों ने खंड शिक्षा अधिकारी को सूचना देने की कोशिश की लेकिन उनका फोन नहीं मिला। 

इसके बाद इन्होंने उपजिलाधिकारी अतरौली अनिल कटियार को सूचना दी। उपजिलाधिकारी के निर्देश पर लगभग ढाई घंटे बाद खंड शिक्षा अधिकारी शशिबाला गांव में पहुंची। काफी देर समझाने व गेट का ताला खोलने पर बहस भी हुई। लेकिन स्थानांतरण रोकने का आदेश आने तक विद्यार्थियों और अभिभावकों ने गेट खोलने से मना कर दिया। ग्रामीणों ने प्रधान की शिकायत पर स्थानांतरण किए जाने का आरोप लगाया है। खंड शिक्षा अधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को सूचना दी।


इसी बीच खंड शिक्षा अधिकारी मीटिंग में जाने की बात कहकर जाने लगी तो विद्यार्थी उनकी कार के आगे खड़े हो गए और उनकी कार को रोक लिया। किसी तरह वह उन्हें समझाकर रवाना हुई। करीब पांच घंटे चले हंगामे और विद्यार्थियों व अध्यापकों के बीच रिश्तों को देखते हुए बीएसए ने तबादला आदेश निरस्त कर दिए। इसके बाद विद्यालय खोल दिया गया।