अस्थायी संस्कृत शिक्षकों का चयन अब मंडल स्तर पर होगा

 प्रयागराज। प्रदेश के 973 सहायता प्राप्त संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों व महाविद्यालयों में शिक्षकों का अस्थायी चयन अब मंडल स्तर पर होगा। पहले जिला विद्यालय निरीक्षक शिक्षकों के चयन का प्रस्ताव माध्यमिक शिक्षा निदेशक को अनुमोदन के लिए भेजते थे। परीक्षण के बाद निदेशक स्तर से मानदेय पर शिक्षकों की नियुक्ति की मंजूरी दी जाती थी। निदेशक से अनुमोदन मिलने के बाद ही वेतन भुगतान होता था।



हालांकि इसमें बहुत अधिक समय लगने के कारण स्कूलों में पठन-पाठन प्रभावित हो रहा था। ऐसे में पुरानी व्यवस्था में बदलाव करते हुए अस्थायी शिक्षकों के चयन के लिए अनुमोदन का अधिकार मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों को दे दिया गया है। अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने 17 अगस्त को व्यवस्था में बदलाव संबंधी आदेश जारी किया। शिक्षा निदेशालय में उप शिक्षा निदेशक (संस्कृत) सीएल चौरसिया ने संशोधन का शासनादेश चार सितंबर को सभी कमिश्नर, डीएम, जेडी व डीआईओएस आदि अधिकारियों को क्रियान्वयन के लिए भेजा है।


649 पदों पर चल रही है चयन प्रक्रिया


प्रयागराज। एडेड संस्कृत विद्यालयों में अस्थायी शिक्षकों के चयन के लिए 25 मई को शासनादेश जारी हुआ था। इसके बाद पूरे प्रदेश में 649 पदों के सापेक्ष विज्ञापन जारी हुआ था। प्रयागराज में 23 शिक्षकों का चयन होना है। बदली व्यवस्था के अनुसार अब मंडल स्तर पर अनुमोदन जारी होना शुरू हुआ है। इससे पहले 2021-22 सत्र में दो साल के लिए चयनित 518 अस्थायी शिक्षकों का कार्यकाल एक साल बढ़ाया जा चुका है। अस्थायी शिक्षकों को पूर्व मध्यमा स्तर पर 12 हजार और उत्तर मध्यमा स्तर के लिए 15 हजार रुपये मानदेय मिलता है।