लापरवाही पर बीएसए ने 23 विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को कर दिया निलंबित


महराजगंज
बेसिक शिक्षा में कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सपोर्टिव सुपरविज के डाटा की समीक्षा में डीएम सत्येन्द्र कुमार ने परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की कम उपस्थिति देख प्रधानाध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया। इसके बाद बीएसए ने अगस्त माह के असेसमेंट के आधार पर सबसे न्यून छात्र उपस्थिति वाले 23 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को निलंबित कर दिया है।


बीएसए श्रवण कुमार गुप्त ने बताया कि शैक्षिक व्यवस्था में नामांकन, उपस्थिति व बच्चों में सीखने के स्तर को बढ़ाने के लिए शासन बेहद गंभीर है। कई स्तर पर इसकी मॉनीटरिंग के बाद सुधारात्मक कार्रवाई शुरू कर दी गई है। प्रधानाध्यापक छात्रों की उपस्थिति बढ़ाएं। अन्यथा की दशा में कड़ी विभागीय कार्रवाई की जा सकती है।

ये प्रधानाध्यापक हुए निलंबित

सिसवा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हिमाचल छपरा के प्रधानाध्यापक लाल बिहारी, प्राथमिक विद्यालय हरखपुरा के प्रधानाध्यापक आनंद पांडेय, प्राथमिक विद्यालय लोहेपार के प्रधानाध्यापक ध्रुव कुमार गुप्ता, प्राथमिक विद्यालय देविया टोला के प्रधानाध्यापक कृष्ण प्रताप नरायन, लक्ष्मीपुर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय पैसिया ललाइन की प्रधानाध्यापक प्रियंका सिंह, प्राथमिक विद्यालय मंगलपुर के प्रधानाध्यापक हरिश्चंद्र यादव, प्राथमिक विद्यालय लक्ष्मीपुर द्वितीय की प्रधानाध्यापिका श्रमिष्ठा सिंह व प्राथमिक विद्यालय पिपरा सोहट के प्रधानाध्यापक इसरार अहमद, पनियरा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय जर्दी के प्रधानाध्यापक कृष्णदेव यादव, प्राथमिक विद्यालय सौरहा के प्रधानाध्यापक विजय प्रकाश त्रिपाठी, प्राथमिक विद्यालय उस्का के प्रधानाध्यापक धर्मेन्द्र कुमार व प्राथमिक विद्यालय बड़वार के प्रधानाध्यापक विपिन उपाध्याय, धानी क्षेत्र के उच्च प्राथमिक विद्यालय परागपुर के प्रधानाध्यापक विमल कुमार गुप्त, मिठौरा क्षेत्र के उच्च प्राथमिक विद्यालय मधुबनी के प्रधानाध्यापक विजय पटेल, परतावल क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय कुर्मी टोला के प्रधानाध्यापक विनय कुमार उपाध्याय, प्राथमिक विद्यालय जमुनिया के प्रधानाध्यापक अमित कुमार, प्राथमिक विद्यालय परसिया इंदरपुर की प्रधानाध्यापिका सुषमा व प्राथमिक विद्यालय बरैठवा के प्रधानाध्यापक वीरेन्द्र कुमार यादव, फरेंदा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय झामट की प्रधानाध्यापिका नूरी जाकिर व प्राथमिक विद्यालय फरेंदा के प्रधानाध्यापक गौस आजम, मिठौरा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय सेखुई प्रथम के प्रधानाध्यापक सुदीप मिश्रा, नौतनवा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय रामगढ़वा के प्रधानाध्यापक अरविन्द गुप्ता, प्राथमिक विद्यालय घोरहा के प्रधानाध्यापक नीरज कुमार गौतम को निलंबित किया गया है।


छात्रों की सबसे न्यून उपस्थिति वाले 23 परिषदीय विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को डीएम के निर्देश पर निलंबित किया गया है। प्रधानाध्यापक नामांकन के सापेक्ष छात्रों की उपस्थिति व ठहराव सुनिश्चित कराएं। अन्यथा की दशा में कड़ी विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

श्रवण कुमार गुप्त-बीएसए