बेसिक शिक्षा में खेल : शिक्षकों को सिर्फ हाजिरी लगाने के मिलेंगे 4.03 करोड़ रुपये


प्रतापगढ़। बेसिक शिक्षा विभाग का खेल ही निराला है। एक तरफ तो शिक्षकों की कमी से सैकड़ों विद्यालय जूझ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ अंतरजनपदीय तबादले से आए 442 शिक्षकों से केवल हाजिरी लगवाई जा रही है। इसके बदले उनको 4.03 करोड़ रुपये वेतन भुगतान की तैयारी है।

अंतरजनपदीय तबादलों के तहत जुलाई के प्रथम सप्ताह में विभिन्न जनपदों से 448 शिक्षकों ने बीएसए कार्यालय में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी।


छह प्रधानाध्यापकों को स्कूल आवंटित कर दिया गया। लेकिन 442 शिक्षकों को विद्यालय आंवटित न होने तक उन्हें बीएसए कार्यालय पर ही हाजिरी लगाने के निर्देश दिए गए थे।

शासन स्तर पर ही स्कूलों में अध्यापकों का आंवटन किया जाता है। इसके लिए कई बार प्रयास हुए, लेकिन सफलता नहीं मिली । ढाई माह के बीतने के बाद शासन की ओर से अब 442 शिक्षकों को 4.03 करोड़ रुपये वेतन देने की तैयारी है। इसके बदले इनसे केवल रजिस्टर पर हाजिरी लगवाई गई है।


अंतरजनपदीय तबादले में आने वाले शिक्षकों को 20 और 21 सितंबर को स्कूल का आवंटन किया जाएगा। सभी शिक्षकों को जानकारी दे दी गई है। ऑनलाइन स्कूल का आंवटन किया जाएगा। रिक्त स्कूलों की सूची शासन से जारी की जाएगी।
भूपेंद्र सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी