100 स्कूलों में पहुंची शिक्षा विभाग की टीम, एसेसमेंट में ब्लॉक को दिसंबर तक निपुण बनाने की है योजना


ज्ञानपुर। निपुण एसेसमेंट में जिले की सूबे में अच्छी रैंक मिलने के बाद शिक्षा विभाग अपनी कमियों को ढूढ़ने में जुट गया है। डीघ ब्लॉक के 100 विद्यालयों में शुक्रवार को बीएसए समेत शिक्षा विभाग के 20 से अधिक अधिकारियों की टीम पहुंची। जहां पठन-पाठन, निपुण लक्ष्य की प्रगति

समेत अन्य व्यवस्था को देखा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि पिछले दिनों जिलाधिकारी गौरांग राठी ने निपुण लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निर्देश दिया है। जिसके तहत शुक्रवार को ब्लॉक डीघ के परिषदीय विद्यालय में निरीक्षण का विशेष अभियान चलाया गया। इसमें अकादमिक एवं प्रशासनिक टीम के अलावा बीईओ, जिला समन्वयक, एसआरजी, एआरपी भी शामिल रहे।

उन्होंने बताया कि अगस्त में सुरियावां जबकि सितंबर में डीघ के 100 विद्यालयों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य विद्यालयों में चल रहे पठन-पाठन कार्यक्रम का अनुश्रवण, छात्रों के लर्निंग आउटकम में प्रगति का आकलन, भौतिक परिवेश एवं कक्षा कक्षा के अंदर वातावरण को बेहतर बनाना रहा।

निरीक्षण के बाद डीघ बीआरसी में बैठक हुई। इसमें ब्लॉक को प्रथम स्थान लाने के लिए जोर दिया गया। दिसंबर तक हर हाल में उसे पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। निरीक्षण करने वाले अधिकारियों


ने निपुण तालिका के प्रयोग, शिक्षक डायरी का अद्यतन होना, निपुण लक्ष्य ऐप से आकलन, रीड अलांग ऐप का प्रयोग, दीक्षा एप से शिक्षण, नवीन सत्र की संदर्शिका का उपयोग, विद्यालय में प्रिंट से समृद्ध वातावरण, कक्षा कक्षों की साज सज्जा की रिपोर्ट बीएसए को सौंपा।