जिले के 422 परिषदीय शिक्षकों का रोका गया वेतन , 156 पर हुई कार्रवाई, जानें वजह


UP के शाहजहांपुर (Shahjahanpur) में मिड डे मिल और मिशन प्रेरणा के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ ही नियमित टास्क फोर्स फॉलोअप के लिए मुख्य विकास अधिकारी एसबी सिंह (SB Singh) की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक संपन्न हुई. बैठक में बेसिक शिक्षा अधिकारी रणवीर सिंह (Ranveer Singh) की ओर से बताया गया कि जिन स्कूलों में बाउंड्री वॉल का काम अभी तक पूरा नहीं हुआ है, उन्हें दिसंबर 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा.


रणवीर सिंह ने बताया कि फर्नीचर उपलब्ध कराने वाली संस्था ने कुल 29 प्रतिशत विद्यालयों में ही अब तक फर्नीचर उपलब्ध कराए हैं. इस स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सीडीओ ने कहा कि उस संस्था को तत्काल प्रभाव से काली सूची में डाल दिया जाए. बीएसए ने बताया कि अब तक 2672 विद्यालयों के किचन में टायलीकरण का काम कर लिया गया है. बीएसए ने जानकारी दी कि जिले में कुल 358991 बच्चे नामांकित हैं, जिनमें से 333991 बच्चों का डीबीटी पूरा करा लिया गया है. बीएसए ने बताया कि कुल 422 शिक्षकों की सैलरी ऑनलाइन अनुश्रवण के दौरान रोकी गई, 156 शिक्षकों पर निलंबन इत्यादि की कार्रवाई की गई.

किचन गार्डन को बढ़ावा देने का निर्देश

सीडीओ एसबी सिंह ने निर्देश दिया कि विद्यालय में किचन गार्डन को बढ़ावा देने की आवश्यकता है. उन्होंने निपुण भारत के संबंध में जिले की स्थिति को निराशाजनक बताया. उन्होंने निर्देश दिया कि अनुश्रवण के संबंध में रिपोर्ट, उसी दिन अपलोड कर दी जाए. अपलोड करने में देरी जांच की विश्वासनीयता पर सवाल उठाती है. जिले के 2720 विद्यालयों के सापेक्ष अभी तक 2654 विद्यालयों में बिजली का कनेक्शन उपलब्ध है.


सीडीओ ने और क्या निर्देश दिए?

एसबी सिंह ने कहा जिन विद्यालयों में अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं हो पाया है. सभी खंड शिक्षा अधिकारी बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता से समन्वय स्थापित करके जल्द से जल्द, वहां बिजली का कनेक्शन कराने का प्रयास करें. अवकाश स्वीकृत करने में हो रही देरी पर सीडीओ ने कहा कि इससे संबंधित प्रार्थना पत्रों पर कार्रवाई करने में खंड शिक्षा अधिकारी लापरवाही न बरते.