माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा संकल्प सप्ताह के अंतर्गत परिषदीय शिक्षिका व बच्चो से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की बात, देखें क्या कहा- माननीय ने और क्या दिए निर्देश

 माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा संकल्प सप्ताह के अंतर्गत परिषदीय शिक्षिका व बच्चो से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की बात, देखें क्या कहा- माननीय ने और क्या दिए निर्देश 

पीएम को रंजना का सुझाव, शिक्षा में अब आधुनिक माध्यम जरूरी, बहेड़ी के शाहपुर डांडी स्कूल की शिक्षिका रंजना से प्रधानमंत्री मोदी ने की बातचीत

बरेली,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को सबकी आकांक्षाएं, सबका विकास पर फोकस करते हुए संकल्प सप्ताह का शुभारंभ किया। पीएम मोदी ने वर्चुअल माध्यम से जुड़ी बहेड़ी की शिक्षिका रंजना अग्रवाल से शैक्षिक सुधार को लेकर सुझाव मांगे। रंजना अग्रवाल ने परंपरागत पद्धति से हटकर आधुनिक माध्यम से शिक्षा देने की कार्ययोजना पेश की, जिसे प्रधानमंत्री ने सराहा।


जीआईसी के ऑडिटोरियम में सुबह 10 बजे से पीएम मोदी ने वर्चुअल संवाद की शुरुआत बहेड़ी के गांव शाहपुर टांडी के कंपोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका रंजना अग्रवाल से बातचीत के साथ की। पीएम ने परिचय करने के बाद तुरंत रंजना से सवाल पूछने शुरू कर दिए। चिंतन शिविर में कौन सा आइडिया ज्यादा रोचक लगा, इस बारे में जानकारी देने को कहा। रंजना ने सर्वांगीण विकास के लिए समन्वय बनाकर काम करने के तरीके को सबसे प्रभावी बताया।


पीएम मोदी ने रंजना से अपने स्कूल में लर्निंग आउटकम बेहतर करने के तरीके के बारे में पूछा। रंजना अग्रवाल ने कहा कि मैं परंपरागत छोड़कर एक्टिविटी बेस शिक्षा को लागू करुंगी। खेल खेल में बच्चों को सिखाऊंगी। रंजना ने योग-म्यूजिकल पीटी, छोटी-छोटी कहानियों के जरिए बच्चों को पढ़ाने पर जोर दिया। रंजना ने स्मार्ट क्लास के इस्तेमाल पर फोकस किया। बच्चों को तकनीकी से जोड़ने पर जोर दिया। रंजना ने पीएम मोदी से कहा कि उनके जिले में करीब ढाई हजार सरकारी विद्यालय हैं। यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि हर स्कूल में स्मार्ट क्लास मौजूद हैं। स्मार्ट क्लास को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि पूरा देश आपको सुन रहा है, मान लें कि अगर कहीं ये व्यवस्था नहीं है तो व्यावहारिक तौर पर क्या किया जा सकता है। रंजना ने इसे लेकर कहा कि खेल-खेल में छोटे बच्चों को गिनती, पहाड़े का ज्ञान करा सकती हैं। साथ ही अंकों के प्ले कार्ड का इस्तेमाल भी करेंगी।


इंफ्रास्ट्रक्चर की तारीफ

वर्चुअल संवाद के दौरान शिक्षिका रंजना ने ऑडिटोरियम के बारे में जानकारी दी। पीएम मोदी ने सरकारी योजना के जरिए शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने पर बधाई दी। इस मौके पर डीएम शिवाकांत द्विवेदी, सीडीओ जग प्रवेश, एडी बेसिक विनय कुमार, बीएसए संजय कुमार और बहेड़ी की बीडीओ गरिमा सिंह व अन्य थीं।


पीएम के सुझाव शिक्षण में दिखाई देंगे रंजना

रंजना अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री से बात करना मेरी लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं है। प्रधानमंत्री से बात करके मुझे ऊर्जा मिली है। मेरा मनोबल बढ़ा है। पीएम मोदी के सुझाव को मैं शिक्षण में लागू करुंगी। गतिविधियों पर आधारित शिक्षा को प्रभावी बनाने के लिए जरूरी कदम उठाऊंगी। स्कूल में बाल वाटिका विकसित कराऊंगी। ताकि बच्चे की रुचि बढ़े। मेरे विद्यालय में हमेशा 70 फीसदी से अधिक बच्चों की उपस्थिति रहती है। इधर, दमखोद और फतेहगंज पश्चिमी के ब्लॉक प्रमुख, ग्राम प्रधान और अधिकारी प्रगति मैदान के भारत मंडपम् में पीएम मोदी के संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए।


प्रधानमंत्री ने छोटी बच्ची से पूछा नाम

वर्चुअल संवाद के दौरान रंजना अग्रवाल के आसपास बैठे बच्चों के बारे में पीएम मोदी ने जानकारी की। बराबर की सीट पर बैठी बच्ची से नाम पूछा। बच्ची ने अपना परिचय अंग्रेजी में दिया। कामिनी नाम बताया। पीएम मोदी ने बच्ची से पूछा कि आपको हिंदी आती है। बच्ची ने हां में जवाब दिया।

वीडियो कांफ्रेंस कार्यक्रम के दौरन बरेली मंडल के एडी बेसिक विनय कुमार  व बीएसए भी मौजूद रहे.


वीडियो कांफ्रेंस कार्यक्रम के दौरन एडी बेसिक व बीएसए 




माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा संकल्प सप्ताह के अंतर्गत आज जनपद बरेली के बहेड़ी ब्लॉक की शिक्षिका व बच्चो से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बात की गई।

देखें यह विडियो