School Holiday List in October: छुट्टी का सीजन, अक्टूबर माह में इतने दिनों तक बंद रहेंगे विद्यालय


School Holiday List in October: अक्तूबर महीने में कई दिन स्कूल बंद रहेंगे, क्योंकि इस महीने गांधी जयंती, नवरात्रि से लेकर दशहरा तक है। इसके अलावा, इस बार अक्तूबर में पांच रविवार भी आएंगे। नीचे छुट्टियों की पूरी लिस्ट दी




School Holidays in October 2023: अक्तूबर महीना स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के लिए मौज-मस्ती लेकर आने वाला है। दरअसल, इस महीने स्कूल की छुट्टियों की भरमार है। इस महीने गांधी जयंती से लेकर कई त्योहार हैं। दशहरा और भी नवरात्रि अक्तूबर में ही है। इस वजह से अक्तूबर में स्कूल कई दिन बंद रहेंगे। ऐसे में, स्कूल के बच्चे पहले ही छुट्टियों के दिन जानकर प्लानिंग कर सकते हैं।



अक्तूबर में कितने दिन बंद रहेंगे विद्यालय?

गांधी जयंती से अलग नवरात्रि से लेकर दशहरा तक इसी महीने में है, जिसके चलते स्कूल कई दिन बंद रहेंगे। इसके साथ ही अक्तूबर के महीने में पांच रविवार (संडे) आएंगे। महीने की शुरुआत ही (एक अक्तूबर) रविवार के साथ होगी। इसके बाद 8 अक्तूबर, 15 अक्तूबर, 22 अक्तूबर और 29 अक्तूबर को रविवार है। इस हिसाब से अक्तूबर में पांच रविवार आएंगे।







अक्तूबर माह 2023 में छुट्टियों की लिस्ट 

1 अक्तूबर : रविवार

2 अक्तूबर : गांधी जयंती

8 अक्तूबर : दूसरा रविवार

14 अक्तूबर : दूसरा शनिवार (इस दिन कुछ स्कूलों में अवकाश होगा)

15 अक्तूबर : तीसरा रविवार

22 अक्तूबर : चौथा रविवार

24 अक्तूबर : दशहरा, दुर्गा विसर्जन

28 अक्तूबर : शरद पूर्णिमा, चौथा शनिवार

29 अक्तूबर : पांचवा रविवार



कुछ स्कूलों में बच्चों को दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी दी जाती है। ऐसे में, 14 अक्तूबर को दूसरे शनिवार और 15 अक्तूबर को तीसरे रविवार, 28 अक्तूबर को चौथे शनिवार और 29 अक्तूबर को पांचवे रविवार की लगातार छुट्टी मिलेगी।