53 हजार अभिभावकों से जुड़कर बना रिकॉर्ड, शिक्षकों ने अभिभावकों को दी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी


बुलंदशहर। परिषदीय स्कूलों में मेगा पीटीएम कर बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। एक दिन में एक साथ 53 हजार से अधिक अभिभावकों को स्कूलों में पीटीएम से जोड़ा गया है।


जिले में यह मेगा पीटीएम पहली बार ई है जो एक साथ इतनी बड़ी संख्या में अभिभावक आए हैं। समय-समय पर अब यह ऐसी मेगा पीटीएम बीएसए द्वारा स्कूलों में आयोजित की जाएगी और इस बार का लक्ष्य एक लाख से अधिक अभिभावकों को जोड़ना होगा। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में अब पीटीएम यानि पैरेंट्स टीचर मीटिंग होती है, इसमें सभी अभिभावकों को बुलाया है जाता है। और उन बच्चों की शिक्षा का फीड बैक लिया जाता है। मगर इस मीटिंग में अभिभावक रूचि नहीं ले पाते हैं, तो अब बीएसए ने पीटीएम में बड़े स्तर पर सुधार की कवायद शुरू की है।

जिले के सभी 1869 प्राथमिक व उच्च प्राथमकि स्कूलों में मेगा पीटीएम हुई और इसमें 53 हजार से अधिक अभिभावक जुड़े हैं। बीएसए द्वारा पूरी पीटीएम की मॉनिटरिंग कराई है और इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जा रही है। जिले में बड़े स्तर की यह पीटीएम हुई है जिससे अभिभावकों एवं शिक्षकों के बीच बेहतर पढ़ाई को लेकर चर्चा होगी।


बेसिक स्कूलों में मेगा पीटीएम कराई गई है। शिक्षक एवं 66 अभिकास्कला में जोड़ा गया है। 93 हजार अभिभावक पीटीएम में शामिल हुए हैं। शिक्षक पीटीएम पर ध्यान दें और अभिभावकों की समस्याओं को दूर करें। आगामी दिनों में इस तरह की मेगा पीटीएम फिर आयोजित होगी- डा. लक्ष्मीकांत पांडेय, बीएसए ।


अभिभावकों से पूछा कैसी है पढ़ाई
पीटीएम में शिक्षकों एवं अभिभावकों के बीच पढ़ाई को लेकर चर्चा की गई। कक्षावार बच्चों के बारे में शिक्षकों ने अभिभावकों को बताया। इसके अलावा अभिभावकों से सुझाव लिए गए और इन्हें विभागीय योजनाओं के बारे में बताया गया। डीबीटी की राशि सहित अन्य पढ़ाई के बारे में बच्चों एवं अभिभावकों से वार्ता की गई। बीएसए ने बताया कि पीटीएम का मुख्य उद्देश्य बच्चों की शिक्षा के बारे में अभिभावकों से जानकारी लेनी है। आगे भी इस तरह की पीटीएम बेसिक स्कूलों में होगी।