जिले में खुलेगा मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट स्कूल, इंटर तक होगी पढ़ाई

 महराजगंज। कक्षा एक से 12 तक के विद्यार्थियों को एक ही स्थल पर शिक्षित करने के लिए जिले में मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट स्कूल खोला जाएगा। स्कूल के लिए जिला प्रशासन को नि:शुल्क पांच से 10 एकड़ भूमि वाले स्थल की तलाश है। शासन के निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने इसकी तलाश शुरू कर दी है। भूमि के मिलने के बाद जिलाधिकारी के स्तर से इसके निर्माण की दिशा में पहल की जाएगी।

शासन ने 18 मंडल मुख्यालयों को छोड़कर प्रदेश के शेष जिलों में एक-एक मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट स्कूल खोलने की योजना बनाई है। इसके खुलने से विद्यार्थियों को अब प्राथमिक से लेकर इंटर तक की शिक्षा के लिए इधर-उधर नहीं भागना पड़ेगा, बल्कि एक ही स्थल पर शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा होगी। इस विद्यालय की यह भी विशेषता होगी कि कक्षा 11 व 12 की कक्षाएं विज्ञान, कला व वाणिज्य वर्ग में भी संचालित होंगी। इससे छात्र-छात्राओं को अपने रुचि वाले विषय को पढ़ने का अवसर प्राप्त होगा।



स्मार्ट क्लास के साथ ही डिजिटल लाइब्रेरी व आधुनिक प्रयोगशाला को भी विकसित किया जाएगा। विद्यालय के लिए नि:शुल्क भूमि प्राथमिकता के रूप में परिषदीय, माध्यमिक, डायट व कस्तूरबा गांधी विद्यालय में तलाशी जाए। यहां पर न मिलने की स्थिति में जिला मुख्यालय अथवा तहसील मुख्यालय के समीप के विद्यालय में मानक के मुताबिक भूमि खोजी जाए।

------------------------------

30 कक्षा-कक्षों के साथ खेल मैदान होगा विकसित

मॉडल कंपोजिट स्कूल में जहां 30 कक्षा-कक्ष का निर्माण होगा, वहीं खेल मैदान को भी विकसित किया जाएगा। इससे छात्र-छात्राओं के बेहतर अभ्यास की सहूलियत होगी।

------------------------------

1500 छात्र-छात्राओं के पढ़ने की होगी व्यवस्था

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्रवण कुमार गुप्ता ने बताया कि मॉडल कंपोजिट स्कूल में 1500 छात्र-छात्राओं के पढ़ने की व्यवस्था होगी।

-----------------------------

जिले में मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट स्कूल को खोलने के लिए मानक के मुताबिक स्थलों को खोजने के निर्देश दिए गए हैं। विद्यालय अथवा भूमि मिलते ही उसका विवरण स्कूल शिक्षा के महानिदेशक को भेजा जाएगा।

अनुनय झा, जिलाधिकारी